Wednesday , June 19 2024

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बदल जाएगी यूपी की तस्वीर, सीएम योगी ने की कई बड़ी घोषणाएं

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई बड़ी घोषणाएं की। पीएम मोदी का स्वागत करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की रेप्लिका भेंट की। 

सुल्तानपुर एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन समारोह में जनसभा को संबोधित करते हुए योगी बोले, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से राज्य की तस्वीर बदल जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी के सभी एक्सप्रेस-वे को आपस में जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड को भी नए एक्सप्रेस-वे के साथ जोड़ने की तैयारी चल रही है। इसी तरह पश्चिमी यूपी को पूर्वी यूपी से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे का काम कुछ ही दिन में तैयार होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगले महीने तक कानपुर की मेट्रो की व्यवस्था भी खुल जाएगी। 2017 तक लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट ही जुड़े थे, आज प्रदेश के अंदर 9 एयरपोर्ट पूरी तरह फंक्शनल हैं। 11 नए एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। ये नए भारत के नए यूपी की तस्वीर है।

आज से 3 साल पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न हुआ था। पिछले 19 महीने से पूरी दुनिया कोविड महामारी का सामना कर रही है। इसके बावजूद प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का ही परिणाम है कि आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन संपन्न होने जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सिर्फ आवागमन का माध्यम नहीं बल्कि पूर्वी यूपी जो आजादी के बाद से भौतिक विकास के मापदंडों को पूरा करने में विफल रहा था। उस पूर्वी यूपी को विकास की नई जीवन रेखा के रूप में स्थापित किए जाने वाले प्रयास का हिस्सा होगा।

Check Also

1951 के बाद से उत्तर-पश्चिम भारत का 50% से अधिक हिस्सा झेल रहा भीषण गर्मी की मार

पूरे भारत में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। तेज गर्मी …