Monday , May 27 2024

मोदी ने कैग मुख्यालय में सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया, बोले- खातों केऑडिट से अब किसी को डर नहीं लगता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ईमानदार सरकार के लिए सरकारी खातों का
ऑडिट करते रहना बेहद जिम्मेदारी वाला काम है। पीएम मंगलवर को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) के कार्यालय में पहले ऑडिट दिवस पर बोल रहे थे। इस अवसर पर कैग कार्यालय में पीएम मोदी देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण भी किया। पीएम मोदी ने कहा, कि एक समय था, जब देश में ऑडिट को एक आशंका, एक भय के साथ देखा जाता था। ‘CAG बनाम सरकार’, ये हमारी व्यवस्था की सामान्य सोच बन गई थी, लेकिन आज इस मानसिकता को बदलाव आया है। आज ऑडिट को वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा माना जा रहा है।

इस मौके पर पीएम ने कहा कि एक संस्था के तौर पर सीएजी न सिर्फ देश के खातों का हिसाब किताब चैक करता है, बल्कि उत्पादकता में बढ़ोतरी करने में भी मदद करता है। आज हमें देश की अखंडता के नायक सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण का अवसर मिला है। गांधी जी हों, सरदार पटेल हों, या बाबा साहेब अंबेडकर, राष्ट्र निर्माण में इन सभी का योगदान बहुत ज़्यादा है।

 आज के दिन को ऑडिट दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. इस दिन का महत्व इसलिए है, क्योंकि आज के ही दिन सीएजी का गठन हुआ था। पिछले साल उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सीएजी हेडक्वार्टर में संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया था। सीएजी के इस नए ऑफिस कॉम्पलेक्स में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की भी 9 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई गई है।

Check Also

श्रीलंका की राजनीति में फिर वापसी की तैयारी में राजपक्षे

राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे संसदीय चुनाव से पहले राष्ट्रपति चुनाव कराना चाहते हैं। हालांकि, एसएलपीपी चाहती …