Sunday , July 21 2024

ऑस्ट्रेलिया बना टी-20 का नया चैंपियन, फाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से धोया

ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी-20 वरर्ल्ड कप चैंपियन बन गया है। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैण्ड को 8 विकेट से मात दे दी है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है

।  

डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की तूफानी पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने खिताब पर कब्जा कर लिया। न्यूजीलैंड की ओर से मिली 173 रनों की चुनौती को हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया को ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। मार्श और वॉर्नर के ताबड़तोड़ अर्धशतकों ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाया। मिचेल मार्श ने नाबाद 77 रनों की पारी खेली और वॉर्नर ने भी 53 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की जीत में तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का भी अहम योगदान रहा। हेजलवुड ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट लिए, वहीं एंडम जंपा ने भी 4 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट चटकाया।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने पहली बल्लेबाजी करते हुए 172 रन बनाए। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने बहुत ही धीमी शुरूआत की, लेकिन उसके बाद केन विलियमसन ने मोर्चा संभालते हुए शानदार पारी खेली. मार्टिन गुप्टिल ने धीमी पारी खेली उन्होंने 35 गेंदों 28 रन बनाए.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कप्तानी पारी खेलते हुए 85 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 10 धमाकेदार चौके लगाए और 3 आतिशी छक्के जड़े। उनकी पारी की बदौलत ही न्यूजीलैंड ने मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया। विलियमसन ने इस मैच में दिखा दिया कि फॉर्म आती-जाती रहती है, लेकिन क्लास परमानेंट रहती है। उनके अलावा ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने 35 गेंदों में 28 रन बनाए।  न्यूजीलैंड ने 20 ओवर के बाद 172 रन चार विकेट के नुकसान पर बनाए । केन विलियमसन कप्तान के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। उनसे पहले सिर्फ कुमार संगाकारा ने ही 2009 में ही 64 रन  बनाए थे।

Check Also

एससीओ शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

कजाकिस्तान के अस्ताना में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में …