Thursday , February 29 2024

दिल्ली-एनसीआर में आज पांच हज़ार शादियां, भारी जाम की आशंका

राजधानी दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रविवार को देवोत्थान एकादशी के मौके पर अलग-अलग इलाकों में पांच हजार से अधिक शादियां होंगी। अगले एक महीने तक शादियों का सिलसिला ऐसे ही जारी रहेगा। इसके बाद 14 दिसंबर के बाद पौष महीने के शुरू होने पर एक महीने तक शादियों रुक जाएंगी।

जगह जगह शादियों के कारण एनसीआर के इलाकों में जाम लगने की आशंका है, खासतौर पर उन इलाकों में जहां फार्म हाउस बने हैं, वहां ज्यादा दिक्कत हो सकती है। ऐसे में दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद की पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वे घर से जल्दी निकलें।

धार्मिक मान्यता है कि देवोत्थान एकादशी पर भगवान विष्णु चार माह की नींद के बाद जागते हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं, जिसमें विष्णु भगवान ने आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को दैत्य शंखासुर नामक राक्षस को मारा था। इस युद्ध से वह बहुत अधिक थक गए थे।

उसके बाद वह कार्तिक शुक्ल एकादशी को जागे थे। सभी देवी-देवताओं द्वारा भगवान विष्णु का पूजन किया गया, इसलिए इस दिन उनकी पूजा का विशेष विधान है। इस दिन को देवोत्थान एकादशी के तौर पर मना जाता है। उन्होंने बताया कि देवोत्थान एकादशी से शादियों का सिलसिला शुरू होता है। दिल्ली में रविवार को दो से ढाई हजार शादियां होंगी। आज मंदिरों में तुलसी विवाह का आयोजन भी हो रहा है, जिसमें कलश यात्राएं निकाली जा रही हैं।

Check Also

दिल्ली : नवजात बच्चों की खरीद-फरोख्त करने वाले गिरोह का खुलासा…

रोहिणी जिले की बेगमपुर थाना पुलिस ने नवजात की खरीद-फरोख्त करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह …