Saturday , May 25 2024

बैन के बावजूद जमकर जले पटाखे; दिल्ली-NCR की जहरीली हुई हवा

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार द्वारा पटाखों पर बैन लगाने के बावजूद लोग नहीं माने और जमकर आतिशबाजी की. इसका नतीजा ये रहा है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है। दिल्ली के साथ ही यूपी का गाजियाबाद और नोएडा जिला भी जहरीली हवा का शिकार हुआ है। यहां का AQI लेवल 999 पहुंचा है।

मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर बड़ा हादसा, बस और कार की टक्कर में पांच की मौत

AQI स्तर 999 पर पहुंचा

बता दें कि दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में AQI स्तर 999 पर पहुंचा है। दिल्ली में इंडिया गेट, जवाहर लाल नेहरू, श्रीनिवास पुरी पर और नोएडा और गाजियाबाद के सभी स्टेशन्स पर AQI स्तर 999 पर पहुंच गया। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में सुबह 6 बजे पीएम 2.5 की सांद्रता 1164 माइक्रोग्राम/मीटर क्यूब थी। यह सामान्य 60 माइक्रोग्राम/मीटर क्यूब से लगभग 20 गुना खराब था।

दिल्ली-NCR की जहरीली हुई हवा

वहीं यूपी के लखनऊ (Lucknow), कानपुर (Kanpur), वाराणसी (Varanasi), प्रयागराज (Prayagraj) और गोरखपुर (Gorakhpur) में एयर क्वलिटी इंडेक्स (AQI) तेजी से बढ़ा हुआ दर्ज किया गया। IQAir वेबसाइट के अनुसार, दीपावली के अगले दिन 5 नवंबर को लखनऊ में AQI 353, मेरठ में 471, आगरा में 356, नोएडा में 420, ग्रेटर नोएडा में 400, कानपुर में 392, गोरखपुर में 271 और वाराणसी में 178 दर्ज किया गया।

बाबा केदारनाथ का PM मोदी ने किया रुद्राभिषेक, आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण

Check Also

दिल्ली विश्वविद्यालय में कई जगह लिखे दिखे चुनाव बहिष्कार के नारे, पुलिस ने एफआईआर की दर्ज

दिल्ली विश्वविद्यालय में कई स्थानों पर दीवारों पर चुनाव बहिष्कार के नारे लिखे पाए जाने …