Thursday , May 23 2024

बाबा केदारनाथ का PM मोदी ने किया रुद्राभिषेक, आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण

रुद्रप्रयाग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम के दौरे पर हैं. यहां पीएम मोदी ने आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फीट लंबी और 35 टन वजन वाली प्रतिमा का अनावरण किया. इसके अलावा पीएम यहां 400 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री ने केदारनाथ मंदिर में आरती की. 

Diwali 2021: सीएम योगी ने वनटांगिया गांव में मनाई दिवाली, बोले- रामराज्य का सपना हुआ साकार

मंदिर में की पूजा-अर्चना

केदारनाथ मंदिर में प्रधानमंत्री की आरती को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में लाइव प्रसारण देखा. पीएम मोदी ने बाबा केदारनाथ को शहद, घी और बेलपत्र से रुद्राभिषेक किया. इसके बाद उन्होंने बाबा केदार की आरती उतारी. केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा करने के बाद प्रधानमंत्री मंदिर के गर्भ गृह में भगवान शिव की आराधना की और भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया है.

विश्व कल्याण की कामना की

प्रधानमंत्री ने केदारनाथ धाम की परिक्रमा की और विश्व कल्याण की कामना की। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि पीएम मोदी धाम में जनसभा को भी संबोधित कर सकते हैं।

CP डीके ठाकुर की प्रशंसनीय पहल, कमिशनरेट पुलिस ने गरीब और जरूरतमंदों के साथ मनाई दिवाली

मूर्ति का किया अनावरण

पीएम मोदी ने आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण कर दिया है. केदारनाथ में शंकराचार्य की 12 फुट लंबी और 35 टन वजन वाली प्रतिमा स्थापित की गई है. साथ ही पीएम मोदी ने शंकराचार्य के समाधि स्थल का भी लोकार्पण किया जो 2013 की प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हो गया था.

चार सौ करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण

केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब चार सौ करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

PM Modi Diwali: नौशेरा में जवानों के बीच मोदी की हुंकार, जानें पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

पीएम का हिमालय और उत्तराखंड से विशेष लगाव-पुष्कर सिंह धामी

इसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री को केदारनाथ मंदिर का प्रतिकात्मक स्वरूप और शॉल भेंट किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का केदारनाथ पधारने पर हार्दिक स्वागत किया। पीएम का हिमालय और उत्तराखंड से विशेष लगाव है। आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। 2013 की अपदा के समय आपने उत्तराखंड की मदद के लिए हाथ बढ़ाया था। केदारनाथ का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसके पहले चरण का काम पूरा हो चुका है और दूसरे चरण के कार्य हो रहे हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया में भारतीय संस्कृति का संचार हो रहा है।

Ayodhya : 12 लाख दीये से जगमग हुई राम की नगरी अयोध्या, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

सीएम धामी ने किया स्वागत 


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब देहरादून एयरपोर्ट पर पहुंचे, वहां उनका उत्तराखंड के राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह और राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वागत किया. यहां से पीएम मोदी केदारनाथ के लिए रवाना हुए और केदारनाथ धाम पहुंचे. यहां उनके 400 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्याश करने का कार्यक्रम है.  

मोदी सरकार का दिवाली पर तोहफा,पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी गिरावट

Check Also

उत्तराखंड: युवा बोले- कुमाऊं में ही रहे हाईकोर्ट

हाईकोर्ट को कुमाऊं से गढ़वाल शिफ्ट किए जाने की कवायद के बीच युवा, छात्र और …