Saturday , July 13 2024

PM Modi Diwali: नौशेरा में जवानों के बीच मोदी की हुंकार, जानें पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

नई दिल्ली। हमेशा की तरह इस बार भीपीएम मोदी सैनिकों के साथ दीपावली मना रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा में पहुंचे. यहां पर उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी और अब साथी जवानों संग दिवाली का त्योहार मनाने जा रहे हैं. पीएम सभी जवानों से बातचीत कर उनका हालचाल भी लिया.

पीएम ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि ये उनका वो परिवार है जिसके साथ उन्होंने अपनी हर दिवाली मनाई है. उन्होंने बताया कि पहले गुजरात के सीएम के तौर पर और फिर पीएम के रूप में उन्होंने हर दिवाली अपनी इस परिवार के साथ ही मनाई है.

मोदी सरकार का दिवाली पर तोहफा,पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी गिरावट

सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सपूतों को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में ड्यूटी के दौरान देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी।

जवान ही मेरा परिवार है, आज मैं अपने परिवार के बीच आया हूं- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने कहा कि जवान ही मेरा परिवार है। आज मैं अपने परिवार के बीच आया हूं। आपके सामर्थ्य से देश में शांति और सुरक्षा है। आपके पराक्रम की वजह से हमारे पर्वों में चार चांद लग जाते हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1456145712777859077?s=20

नौशेरा ने हर युद्ध का, हर षड्यंत्र का माकूल जवाब दिया

यहां की मिट्टी का स्पर्श करते ही एक अलग ही भाव मेरे मन में आया। यहां का इतिहास भारत की शौर्यगाथा बताता है। यहां का वर्तमान वीरता का सबूत है। नौशेरा ने हर युद्ध का, हर षड्यंत्र का माकूल जवाब दिया है।

आजादी के बाद दुश्मनों ने इस पर कब्जा जमाने की कोशिश की। मुझे खुशी है कि नौशेरा के जांबाजों के शौर्य के चलते सभी साजिशें धरी की धरी रह गईं। भारतीय सेना की ताकत दुश्मन को पता है। मैं देश की रक्षा करने वाले जवानों को प्रणाम करता हूं।

सर्जिकल स्ट्राइक को यादकर पीएम ने कही ये बात

सर्जिकल स्ट्राइक में यहां की ब्रिगेड ने जो भूमिका निभाई, वह हर देशवासी को गौरव से भार दजेता है। मैंने उस दिन तय किया था कि सभी लोग सूर्यास्त से पहले लौट आएं। मैं उस दिन फोन पर ही लगा था और मेरे जवान उस दिन लौटकर सही सलामत आ गए। यहां अशांति फैलाने के कई प्रयास होते हैं और हो रहे हैं, लेकिन हर बार आतंकवाद को मुहंतोड़ जवाब मिलता है। मैं मानता हूं कि यह अपने आप में बड़ी प्रेरणा है। पांडवों ने अज्ञातवास के समय अपना कुछ समय इसी क्षेत्र में व्यतीत किया था। मैं यहां आकर अपने आप को आपकी ऊर्जा से जुड़ा महसूस कर रहा हूं।

Diwali 2021: सीएम योगी वनटांगिया परिवारों के साथ मनाएंगे दिवाली, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पीएम बोले- हमारे सामने नए संकल्प और लक्ष्य

इस आजादी के अमृत काल में हमारे सामने नए संकल्प और लक्ष्य हैं। आज का भारत अपनी शक्तियों और संसाधनों को लेकर मजबूत है।

सैन्य शक्ति को नई ताकत देना है

पहले ऐसा सोचा जाता था कि हमे सुरक्षा के लिए सब कुछ विदेश से ही लेना है। नतीजा ये होता था कि जरूरत के समय हथियार आपा-धापी में खरीदे जाते थे। हमने इस परिपाटी को बदला। अब हम देश के भीतर ही हथियार बनाएंगे और खरीदेंगे। देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हम जुटे हुए हैं। आज हमारे देश में अर्जुन टैंक बन रहे हैं।

सैन्य शक्ति को बढ़ाने के लिए हम प्रतिबद्ध, सेना में आना साधना

पीएम ने कहा कि सैन्य शक्ति को बढ़ाने के लिए हमने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। आज लद्दाख से लेकर जैसलमेर तक जहां सामान्य कनेक्टिविटी नहीं होती थी वहां अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। नारी शक्ति को बढ़ाने के लिए हम सभी प्रयास कर रहे हैं। देश के अंदर और सरहद पर भी बेटियां मोर्चा संभाल रही हैं। सेना में शामिल होना किसी साधना से कम नहीं है।

Diwali 2021: हर्षोल्लास से मनाई जा रही दीवाली, पीएम-सीएम योगी सहित कई पक्ष-विपक्ष के नेताओं ने दी बधाई

पीएम बनने के बाद जवानों के साथ लगातार 8वीं दिवाली

23 अक्टूबर 2014: मई 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद 23 अक्टूबर 2014 को उन्होंने बतौर पीएम सियाचिन में पहली दिवाली मनाई थी. 

11 नवंबर 2015: पीएम मोदी ने पंजाब में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी. यहां वे 1965 युद्ध के वॉर मेमोरियल का दौरा भी करने पहुंचे थे. 

30 अक्टूबर 2016 : पीएम मोदी 2016 में हिमाचल के किन्नौर में दिवाली मनाने पहुंचे थे. यहां उन्होंने भारत चीन बॉर्डर के पास जवानों के साथ दिवाली मनाई थी.

18 अक्टूबर 2017: 2017 में भी पीएम मोदी ने जवानों के साथ ही दिवाली मनाई थी. तब वे जम्मू कश्मीर के गुरेज में पहुंचे थे. 

7 नवंबर 2018:  2018 में पीएम मोदी ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों के साथ उत्तराखंड के हर्षिल में दिवाली मनाई थी.

27 अक्टूबर 2019:  पीएम मोदी ने 2019 में एलओसी पर जवानों के साथ दिवाली मनाई थी. पीएम मोदी राजौरी में एलओसी पर तैनात सैनिकों से मिलने पहुंचे थे. 

14 नवंबर 2020: पीएम मोदी ने जैसलमेर में लोंगेवाला पोस्ट पर जवानों के साथ दिवाली मनाई थी.

सपा ने मनाया ‘ स्मृति दिवस‘, अखिलेश यादव ने किसानों की स्मृति में जलाया ‘एक दीया‘

Check Also

29 जून का राशिफल: मिथुन और वृश्चिक राशि वालों को खर्चों पर करना होगा नियंत्रण

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। …