Sunday , June 16 2024

Dhanteras 2021: सिर्फ सोना-चांदी ही नहीं धनतेरस के दिन खरीदें ये सामान, मिलेगा लाभ

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन खरीददारी की परंपरा है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन धनतेरस मनाई जाती है. इस बार धनतेरस 2 नवंबर के दिन मनाई जाएगी. इस दिन धन के देव कुबेर देव और भगवान धनवंतरी की पूजा का विधान है.

धनतेरस के दिन की जाती है खरीददारी

कहते हैं कि, इस दिन धनवंतरी भगवान समुद्र मंथन के दौरान हाथ में कलश लेकर प्रकट हुए थे. इतना ही नहीं, इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा और यम के नाम का दीया भी जलाया जाता है. धनतेरस के दिन लोग खरीददारी भी करते हैं. इस दिन सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, वाहन आदि चीजें खरीदने की परंपरा है. कहते हैं कि इस दिन जिस भी चीज की खरीददारी की जाती है.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर लक्ष्मी पूजन घर में ला सकता है अपार धन-वैभव, जानें कैसे करें पूजा

अष्टधातु के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है

धनतेरस के दिन अष्टधातु के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. वहीं, सोना-चांदी भी शुभ माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं धनतेरस के दिन सिर्फ इन 9 चीजों का खरीदना भी धनतेरस के दिन शुभ माना जाता है.

सुख-शांति और समृद्दि के लिए खरीददारी को शुभ माना जाता है

अगर धनतेरस के दिन आप इनमें से कोई भी चीज खरीदते हैं तो सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही धन की वर्षा होती है. इस दिन घर में सुख-शांति और समृद्दि के लिए खरीददारी को शुभ माना जाता है.

नवरात्रि के नौ दिन मां को चढ़ाएं यह नौ फूल, होगी मनोकामना पूरी

आइए जानें किन चीजों को खरीदना होता है शुभ

  1. झाड़ू- झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन धनतरेस के दिन घर में झाड़ू खरीद कर लाने से लक्ष्मी जी का वास होता है. ऐसा करने से घर में दरिद्रता और आर्थिक संकट दूर होता है.
  2. धनिये के बीज- धनतेरस के दिन धनिये के बीज खरीदने की भी परंपरा है. इस दिन धनिया खरीदना समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस दिन पूजा के समय मां लक्ष्मी को धनिये के बीज अर्पित कर तिजोरी में रखने से बरकत होती है.
  3. व्यवसाय से संबंधित सामान- धनतेरस के दिन आप अपने व्यवसाय से संबंधित कोई सामान जैसे- राइटर पेन, आर्टिस्ट ब्रश और स्टूडेंट कॉपी-किताब आदि भी खरीद सकते हैं. मान्यता है कि इस दिन इनकी पूजा करनी चाहिए. बिजनेस मेन को इस दिन बहीखाता के रजिस्टर और अकाउंट बना कर पश्चिम दिशा में रखने चाहिए.
  4. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स- धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खरीदना भी शुभ माना जाता है. फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप इत्यादि खरीद उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से लाभ होता है.
  5. गोमती चक्र- धनतेरस के दिन सेहतमंद और संपन्नता के लिए 11 गोमती चक्र खरीदने की सलाह दी जाती है. गोमती चक्र को पीले वस्त्र में बांधकर तिजोरी या लॉकर में रखने से लाभ होता है.
  6. बर्तन- धनतेरस के दिन पीलत के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. इसे घर के पूर्व दिशा में रखने फायदे मंद होता है. इतना ही नहीं, सोना-चांदी भी खूब खरीदी जाती है.
  7. सोने के सिक्के- मां लक्ष्मी के चित्र अंकित वाला सोने का सिक्का खरीदना भी लाभदायक होता है.
  8. चांदी के सिक्के- अगर आप सोने के सिक्के नहीं खरीद सकते, तो चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
  9. ज्वेलरी- धनतेरस के दिन किसी भी तरह के आभूणण खरीदना भी शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं, इस दिन घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से भी सौभाग्य में वृद्धि होती है.

शारदीय नवरात्र : चैनल हेड बृजमोहन सिंह ने किया सुंदरकांड का आयोजन

Check Also

पंजाब: कनाडा में विद्यार्थी अब 40 नहीं 20 घंटे प्रति सप्ताह ही कर पाएंगे काम

कनाडा गए छात्र अब फुल टाइम वर्क नहीं कर पाएंगे। कोरोना के कारण प्रति सप्ताह …