Friday , June 14 2024

UP : अब सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने वालों को मिलेगा इनाम

लखनऊ। सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करने वाले को अब प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रोत्साहन राशि के तौर पर उन्हें पांच हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का पुरस्कार मिलेगा। परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने यह जानकारी दी।

यूपी चुनाव : कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, शाम 5 बजे होगी बैठक

केंद्र सरकार की मिली मंजूरी

उन्होंने बताया कि, इसे विभाग की ओर से प्रस्तावित किया गया था। अब इसे केंद्र सरकार की भी मंजूरी मिल गई है। प्रोत्साहन योजना 15 अक्तूबर 2021 से 31 मार्च 2026 तक के लिए पूरे सूबे में लागू कर दी गई है।

मदद करने वालों को प्रोत्साहित कर मिलेगा इनाम

सड़क हादसों में घायल को गोल्डेन ऑवर में समय से मदद मिल सके और उसका इलाज हो सके। ऐसे कीमती समय में मदद करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए इस पुरस्कार की घोषणा की गई है।

जानिए योगी कैबिनेट में लिए गए बड़े फैसले, ब्रह्मोस मिसाइल बनाने के लिए 1 रुपए की लीज पर जमीन देगी सरकार

मंशा है कि, गंभीर रूप से घायल को नेक आदमी सही समय पर नजदीक के चिकित्सालय में पहुंचा सके और उसका त्वरित रूप से इलाज शुरू हो और इसकी सूचना पास के थाने को दें जिससे घायल के परिवारीजनों को जानकारी मिल सके।

हर साल मिलेगा 10 ‘नेक आदमी’ को एक-एक लाख पुरस्कार

गुड सेमेरिटन यानी अच्छे नागरिक योजना में संबंधित व्यक्ति को पहले पांच हजार रुपये की राशि दी जायेगी। उसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर चयनित उन टॉप-10 नेक व्यक्तियों को एक-एक लाख रुपये की राशि दी जायेगी जिन्होंने कठिन हालातों में घायल व्यक्ति की मदद की।

छात्रों के लिए नई स्कीम : अब सीधे अभिभावकों के खाते में पैसे भेजेगी यूपी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

Check Also

गोरखपुर: जम्मू के आतंकी हमले की प्रशंसा करने वाला युवक गिरफ्तार

पुलिस ने शिकायत मिलते ही आरोपी पर संप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने, आईटी एक्ट की धाराओं में …