Sunday , July 21 2024

बारिश से तबाही : सीएम धामी ने प्रभावित इलाकों का किया हवाई दौरा, शाम तक उत्तराखंड पहुंचेंगे गृहमंत्री अमित शाह

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को कुमाऊं के बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा किया। राज्य में पिछले तीन दिन से मूसलाधार बारिश जारी है और इससे जुड़ी घटनाओं में अभी तक 40 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

अयोध्या: सूर्य किरणों से होगा रामलला का अभिषेक, कोणार्क मंदिर की तर्ज पर बनेंगे झरोखे

सीएम पुष्कर सिंह धामी रुद्रप्रयाग, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिले में प्रभावित इलाकों का पहले ही दौरा कर चुके हैं। बुधवार को वह खटीमा, चंपावत और अल्मोड़ा भी जाएंगे।

इन जिलों में लोग सबसे ज्यादा हताहत

नैनीताल के बाद कुमाऊं संभाग में अल्मोड़ा और चंपावत जिलों में हताहत हुए लोगों की संख्या सबसे अधिक है। धामी ने अधिकारियों को भारी बारिश से हुए नुकसान के आकलन के निर्देश दिए हैं।

यूपी को बड़ी सौगात, जानिए कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन पर क्या बोले पीएम मोदी

46 लोगों की मौत, 11 लोग लापता

मुख्यमंत्री ने कहा कि, अभी तक बारिश संबंधी घटनाओं में 46 लोगों की मौत हुई है, जबकि 11 अन्य लोग लापता हैं। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी स्थिति का जायजा लेने के लिए बुधवार शाम देहरादून पहुंचेंगे।

अमित शाह आएंगे उत्तराखंड

बता दें कि, उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद तबाही की स्थिति के मद्देनजर देश के गृहमंत्री अमित शाह आज उत्तराखंड पहुंचेंगे। अमित शाह बुधवार शाम तक पहाड़ी राज्य पहुंच जाएंगे और गुरुवार को प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करेंगे।

कुशीनगर : पीएम मोदी ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे अमित शाह

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अमित शाह उत्तराखंड पहुंचकर सीएम पुष्कर धामी और उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें एनडीआरएफ के अधिकारी और राहत टीम में शामिल लोग भी मौजूद रहेंगे। प्रदेश के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की वजह से भारी तबाही मची हुई है।

मृतकों के परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख का मुआवजा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में भारी बारिश से प्रभावित लोगों से मुलाकात की और आपदा में जान गंवाने वाले व्यक्तियों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की।

UP Election : प्रियंका गांधी का ऐलान, यूपी विधानसभा चुनाव में 40% टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस

कई लोग मलबे में फंसे

राज्य के विभिन्न हिस्सों, खासकर कुमाऊं क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण कई घर धराशायी हो गए और कई लोग मलबे में फंसे हैं।

जगह-जगह रास्ते बंद

लगातार बारिश से नैनीताल को दूसरे राज्यों से जोड़ने वाले हल्द्वानी, कालाढुंगी और भवाली रोड जगह-जगह भूस्खलन होने से बंद हो गए हैं। नैनीताल में डीएम आवास भी भूस्खलन की चपेट में आ गया है।

शाहजहांपुर में वकील की हत्या का मामला : यूपी बार काउंसिल ने की ये मांग, पीड़ित परिवार को मिले 50 लाख की आर्थिक मदद

ज्यादातर नाले पानी से चोक हो गए हैं। नैनी झील का पानी तल्लीताल में मॉल रोड और डॉठ सड़क पर आ गया है।

Check Also

उच्च व मध्य हिमालय क्षेत्र में मौजूद तालों की गहराई और क्षेत्रफल की नहीं जानकारी

रुद्रप्रयाग: प्राकृतिक तालों की गहराई और क्षेत्रफल की माप को लेकर अभी तक शासन व …