Saturday , June 22 2024

यूपी को बड़ी सौगात, जानिए कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन पर क्या बोले पीएम मोदी

कुशीनगर। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले सरकार की तरफ से राज्य को बड़ा तोहफा मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया.

सीएम योगी और ज्योतिरादित्य सिंधिया रहे मौजूद

इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे.

अयोध्या: सूर्य किरणों से होगा रामलला का अभिषेक, कोणार्क मंदिर की तर्ज पर बनेंगे झरोखे

कुशीनगर का विकास सरकार की प्राथमिकता

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, कुशीनगर का विकास, केंद्र और राज्य सरकार दोनों की प्राथमिकता है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस एयरपोर्ट से कुशीनगर पर्यटन को फायदा होगा और साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने क्या क्या कहा, जानिए बड़ी बातें-

  • भारत, विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा का, आस्था का, केंद्र है। आज कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ये सुविधा, उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है. भगवान बुद्ध के ज्ञान से लेकर महापरिनिर्वाण तक की संपूर्ण यात्रा का साक्षी ये क्षेत्र आज सीधे दुनिया से जुड़ गया है.
  • भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है.
  • उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है. 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है.
  • देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है. ये कदम भारत के एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा. ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज़ के लिए खोलने से जुड़ा है.
  • हाल ही में पीएम गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान भी लॉन्च किया गया है. इससे गवर्नेंस में तो सुधार आएगा ही ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सड़क हो, रेल हो, हवाई जहाज़ हो, ये एक दूसरे को सपोर्ट करें, एक दूसरे की क्षमता बढ़ाएं.

रामनगरी अयोध्या पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, कल करेंगे रामलला और बजरंगबली के दर्शन

260 करोड़ की लागत से बना है एयरपोर्ट

यह हवाई अड्डा 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है. हवाई अड्डे का निर्माण दुनिया को इस बौद्ध तीर्थस्थल से जोड़ने की कोशिश के तहत किया गया है.

यह हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश और बिहार के निकटवर्ती जिलों के लिए लाभकारी होगा और यह क्षेत्र में निवेश एवं रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में भी एक अहम कदम है.

बारिश से हाहाकार : कुमाऊं में बाढ़ जैसे हालात, रामगढ़ में फटा बादल, अलग-अलग जगहों पर कई लोगों की मौत

Check Also

वाराणसी के राजघाट पर बनेगा सिग्नेचर ब्रिज

रोडवेज के ठीक सामने बंद पड़ेगी रेलवे कॉलोनी का भी अफसर निरीक्षण करेंगे। इस कॉलोनी …