Monday , May 27 2024

राजधानी दिल्‍ली में डेंगू से साल की पहली मौत, अब तक सामने आए 723 केस

नई दिल्‍ली। देश की राजधानी में कोरोना की दूसरी लहर थमने के करीब है, लेकिन डेंगू ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. इस बीच दिल्‍ली में सोमवार को इस साल डेंगू से पहली मौत की सूचना मिली है.

BJP पदाधिकारियों की बैठक: जेपी नड्डा बोले- विकास कार्यों में रोड़े अटका रहा है विपक्ष

इस साल अब तक डेंगू के 723 मामले सामने आए

डेंगू से जान गंवाने वाली 35 साल की महिला बताई जा रही है, जो कि साउथ दिल्‍ली के सरिता विहार इलाके की रहती थी. वहीं, दिल्ली में इस साल अब तक डेंगू के 723 मामले सामने आ चुके हैं.

दिल्ली में इस साल 9 अक्टूबर तक डेंगू के 480 मामले थे

अगर अक्टूबर महीने की बात करें तो 16 अक्‍टूबर तक डेंगू के 382 ​मामले आए हैं. हालांकि राष्ट्रीय राजधानी में इस साल 9 अक्टूबर तक डेंगू के 480 मामले थे.

शाहजहांपुर कोर्ट में घुसकर वकील की हत्या : मायावती ने सरकार पर बोला हमला, यूपी में आखिर सुरक्षित कौन?

नगर निकाय की ओर से मच्छर जनित बीमारियों के संबंध में सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस मौसम में 16 अक्टूबर तक डेंगू से एक व्यक्ति की मौत हुई और कुल 723 मामले सामने आए.

साल 2018 के बाद से ये सर्वाधिक मामले हैं

इस अवधि में 2018 के बाद से ये सर्वाधिक मामले हैं. वहीं, इस साल सितंबर में 217 मामले सामने आए थे, जो कि पिछले तीन वर्षों में इस अवधि में सामने आए सर्वाधिक मामले थे.

2015 में दिल्‍ली में बरपा था डेंगू का कहर

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में कुल 1,072 मामले सामने आए थे और दो व्यक्ति की मौत हो गई थी. जबकि 2015 में दिल्‍लीमें डेंगू का प्रकोप सबसे ज्‍यादा देखने को मिला था.

शाहजहांपुर जिले में बड़ी वारदात : कोर्ट में घुसकर वकील की गोली मारकर हत्या

उस वक्‍त करीब 16,000 लोग डेंगू की चपेट में आए थे और 60 लोगों की मौत हुई थी. निकाय शहर में डेंगू के मामलों का आंकड़ा जमा करने के लिए नोडल एजेंसी है.

सरकार स्थिति से निपटने के लिए तैयार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सितंबर की शुरुआत में कहा था कि, दिल्ली सरकार सतर्क है और डेंगू के मामलों के मद्देनजर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है.

’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान शुरू

पिछले साल की तरह ही दिल्ली सरकार ने इस बार भी डेंगू के प्रकोप को खत्म करने के लिए ’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान शुरू किया है.

जम्मू कश्मीर में आम नागरिकों की हत्या के बीच एक्शन में सरकार, गृहमंत्री ने बुलाई बड़ी बैठक

इस दौरान दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं और अपने घरों में जमे पानी को हर रविवार साफ कर रहे हैं.

Check Also

दिल्ली: प्रियंका गांधी के बेटे और बेटी ने लाइन में लगकर किया मतदान

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के बेटे रेहान राजीव वाड्रा और बेटी मिराया वाड्रा ने …