Thursday , May 23 2024

राजस्थानः पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा का निधन, जयपुर में चल रहा था इलाज

जयपुर। राजस्थान के कुख्यात भंवरी देवी हत्याकांड के आरोपी और पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा के निधन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गहरी संवेदाएं जताई हैं।

UP: बसपा के दिग्गज नेताओं ने की साइकिल की सवारी, अब क्या करेगी बसपा बेचारी !

सीएम गहलोत ने दी श्रद्धांजलि

उनके विवादास्पद व्यक्तित्व के बावजूद गहलोत ने कांग्रेस से उनके रिश्ते को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। गौरतलब है कि, मदेरणा का आज ही सुबह जोधपुर में निधन हो गया है।

वह भंवरी देवी के अपहरण और हत्या के आरोपी थे। 2011 तक मदेरणा गहलोत पूर्व की सरकार में ही मंत्री थे और इसी बहुचर्चित हत्याकांड के बाद अशोक गहलोत ने उन्हें 10 साल पहले मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था।

UP: भाजपा के सामाजिक सम्मेलनों की शुरुआत, पिछड़ा वर्ग पर खास नजर

मदेरणा के निधन पर सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्वी कैबिनेट मंत्री महिपाल मदेरणा के निधन पर ट्विटर पर लिखा है, “पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता रहे श्री महिपाल मदेरणा जी के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं।

शोकाकुल परिवारजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें ईश्वर

ईश्वर से प्रार्थना है कि, शोकाकुल परिवारजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें तथा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।” मदेरणा भंवरी देवी हत्याकांड में गिरफ्तार हुए थे, जिसके बाद उन्हें बर्खास्त करना पड़ा था।

शाइन सिटी फर्जीवाड़ा में चौथा आरोपी गिरफ्तार, जयपुर के होटल में नाम बदलकर रह रहा था राजीव

बीते एक दशक से वह इसी मामले में जेल में ही पड़े हुए थे और हाल ही में जमानत पर छूटकर सलाखों से बाहर आए थे। वह कैंसर से पीड़ित थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

परिवार का राजनीति में अभी भी है दबदबा

मदेरणा के पिता परसराम मदेरणा भी राजस्थान के दिग्गज कांग्रेसी रह चुके हैं। राजस्थान के पूर्व जल संसाधन मंत्री की उम्र 69 साल थी। भले ही मदेरणा इतने जघन्य हत्याकांड में आरोपी रहे हों, लेकिन राजनीति में उनके परिवार का दबदबा फिर भी कम नहीं हुआ।

UP : पुलिस महकमे में बड़ा बदलाव, देर रात 2 IPS और 11 PPS अफसरों के तबादले

उनकी बेटी राजस्थान की ओसियां सीट से एमएलए हैं। यही नहीं मदेरणा की पत्नी लीला देवी मदेरणा कुछ समय पहले ही जोधपुर की जिला प्रमुख चुनी गई हैं।

क्या है भंवरी देवी हत्याकांड ?

36 साल की भंवरी देवी 1 सितंबर, 2011 को लापता हो गई थी। शुरुआत में मंत्री के दबाव में इस मामले की लीपापोती की कोशिश भी हुई लेकिन,राजस्थान हाई कोर्ट की फटकार के बाद तत्कालीन अशोक गहलोत सरकार बर्खास्त करने पर मजबूर हुई।

JK: श्रीनगर में गोलगप्पे बेचने वाले अरविंद को आतंकियों ने मारी गोली, एक अन्य मजदूर की भी मौत

उसी साल 11 अक्टूबर को सीबीआई ने भंवरी देवी की गुमशुदरगी का केस अपने हाथ में लिया, जिसमें मदेरणा शुरू से संदेह के घरे में थे। भंवरी देवी जोधपुर से 120 किलोमीटर जालीवाड़ा गांव में हेल्थ सेंटर पर नर्स के तौर पर तैनात थी।

उसके पति अमरचंद ने उसके लापता होते ही तत्कालीन मंत्री मदेरणा पर इसमें हाथ होने का आरोप लगाया था। इससे पहले एक सीडी सामने आई थी, जिसमें कथित रूप से उसके साथ मदेरणा और एक विधायक उसके साथ आपत्तिजनक स्थिति में दिखाई पड़ रहे थे। इस सीडी कांड से राजस्थान की राजनीति में भूचाल आ गया था।

UP Elections : भाजपा हिंदू समाज को एकजुट कर आक्रमकता से लड़ेगी चुनाव

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …