Tuesday , July 16 2024

गोरखपुर दौरे पर सीएम योगी, आज महानवमी पर कराएंगे कन्या पूजन

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के पांच दिनों दौरे पर हैं और आज नवरात्र की अंतिम तिथि यानी नवमी के दिन वह कन्या पूजन करेंगे और इसके साथ ही अपने नौ दिन के व्रत का समापन करेंगे.

चारधाम यात्रा : 25 दिनों में यमुनोत्री धाम पहुंचे 10 हजार से ज्यादा भक्त, पढ़े पूरी खबर

सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के चार दिवसीय दौरे पर हैं और वह आज मंदिर में कन्याओं की पूजा करेंगे. जानकारी के मुताबिक मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद सीएम योगी गोरक्षपीठाधीश्वर मां भगवती के प्रतीक के रूप में नौ कन्याओं की पूजा करेंगे और अपने हाथों से लड़कियों को खाना भी खिलाएंगे.

गौरतलब है कि, सीएम योगी आदित्यनाथ सालों से गोरखपुर के गोरक्षापीठ में नवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं. सीएम योगी खासतौर से कन्या पूजन के लिए गोरखपुर जाते हैं और मंदिर में कन्याओं की पूजा कर उन्हें भोजन कराते हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ का स्वागत, कही ये बात

सीएम योगी नौ दिन व्रत रखते हैं और व्रत का समापन नवमी के दिन करते हैं. जिसमें नौ कन्याओं की पैर थोकर उनकी पूजा करते हैं और उन्हें अपने हाथों से भोजन कराते हैं.

वहीं आज सीएम योगी ने महानवमी के मौके पर प्रदेश की जनता को शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया कि मां सिद्धिदात्री से प्रार्थना है कि हमारी सभी मनोकामनाएं पूरी हों और प्रदेश का हर निवासी हमेशा स्वस्थ, समृद्ध और सुखी रहे.

कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से मिला, प्रियंका गांधी बोलीं- गृह राज्य मंत्री की बर्खास्तगी हो

शुक्रवार को विजयादशमी के दिन सीएम योगी करेंगे पूजा

योगी सबसे पहले दशहरे यानी शुक्रवार की सुबह नौ बजे श्रीनाथ जी की पूजा करेंगे. इसमें सभी देवी-देवताओं और नाथ योगियों की पूजा की जाती है. जबकि शुक्रवार को दोपहर एक से तीन बजे तक तिलकोत्सव का आयोजन किया जा और इसमें गोरक्षपीठाधीश्वर का विजय रथ शाम चार बजे मानसरोवर मंदिर के लिए रवाना होगा.

फिलहाल प्रशासन ने कोविड प्रोटोकॉल के बीच इस विजय जुलूस भव्यता बरकरार रहे, इसको लेकर पहले से ही प्रशासन ने तैयारियां की हैं.

UP Election: आज जालौन पहुंचेगी अखिलेश यादव की विजय रथ यात्रा

महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश में कुछ ही महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं और बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ कर्मभूमि गोरखपुर को कॉलेज की सौगात दी है. वहीं सीएम योगी पांच दिवसीय दौरे पर मंगलवार शाम गोरखपुर पहुंचे थे।

उन्होंने बुधवार को कौड़िया स्थित महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का उद्घाटन किया था और कॉलेज परिसर में स्थापित महंत अवद्यनाथ की आदमकद कांस्य प्रतिमा का भी अनावरण किया था.

देखिए कैसे कर रहे हैं सीएम योगी नवरात्रि में मां की आराधना

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …