Thursday , May 2 2024

गर्व का दिन: गांधी जयंती पर लेह में दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे का अनावरण

नई दिल्ली। देशभर में महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के मौके पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर बापू को याद किया जा रहा है. इसी बीच दुनिया का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज लेह में लगाया गया.

गांधी जयंती: राजघाट पहुंचकर पीएम मोदी ने बापू को दी श्रद्धांजलि

उपराज्यपाल आरके माथुर ने तिरंगे का किया अनावरण

लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने शनिवार को केंद्र शासित प्रदेश में खादी के कपड़े से बने तिरंगे का अनावरण किया. इस दौरान सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे भी मौजूद रहे.

2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर लेह में हाथ से बने दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे झंडे का अनावरण किया गया. इस तिरंगे को लेह की जनस्कार पहाड़ी पर लगाया गया. इसका वजन 1400 किलो ग्राम है. इसकी लंबाई 225 फीट और चौड़ाई 125 फीट है.

राहुल गांधी ने ‘बापू’ को दी श्रद्धांजलि, मोदी सरकार पर कसा तंज, कही ये बात

ये झंडा खादी विकास बोर्ड और मुंबई की एक प्रिंटिंग कम्पनी के सहयोग से बनाया गया. ये झंडा 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे पर हिंडन ले जाया जाएगा.

दो दिन के लद्दाख दौरे पर हैं आर्मी चीफ

आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे शुक्रवार को दो दिन के पूर्वी लद्दाख दौरे पर पहुंचे. यहां उन्होंने मौजूदा सुरक्षा स्थिति और संचालन संबंधी तैयारियों के बारे में जानकारी ली. इतना ही नहीं आर्मी चीफ ने सेना के जवानों से भी संवाद किया और उनका उत्साहवर्धन किया.

आज का पंचांग और राशिफल : ये राशि वाले रहे सावधान, जानिए कैसा बीतेगा शनिवार ?

आर्मी चीफ की ये यात्रा काफी अहम मानी जा रही है. दरअसल, पिछले साल मई से भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद चल रहा है. यह कई दौर की बातचीत के बाद भी अभी पूरी तरह से निपटा नहीं है.

गलवान हिंसा में 20 जवान हुए थे शहीद

पिछले साल 15 जून को पूर्वी लद्दाख के गलवान में भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. जबकि चीन के 40 सैनिकों की मौत की खबर सामने आई थी. हालांकि, चीन ने अभी तक आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया है.

अखिलेश यादव का योगी सरकार पर हमला, कहा- अगर बैलेट पेपर से कराया जाएगा चुनाव.. तो जीतेगी सपा

Check Also

पाकिस्तान: पूर्व पीएम इमरान खान की मुश्किलें हो सकती हैं कम

इस्लामाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आमिर फारूक और न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगजेब की खंडपीठ ने …