Saturday , July 13 2024

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का भारत बंद, जाम के झाम से लोग परेशान

नई दिल्ली। तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन के बीच किसानों ने आज भारत बंद बुलाया है। बंद का असर अब दिखने लगा है। कई नेशनल और स्टेट हाईवे ब्लॉक कर दिए गए हैं। कई रूट डायवर्ट करने पड़े हैं।

शाम चार बजे तक होगा चक्काजाम और प्रदर्शन

ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित है। दिल्ली से जाने वाले कई ट्रेनें रद्द की गई हैं। प्रदर्शनकारी किसानों की योजना सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक चक्का जाम रखने और विरोध प्रदर्शन करने की है।

पीएम मोदी ने ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन’ का किया शुभारंभ, कहा- स्वास्थ्य सुविधाओं में आएगा क्रांतिकारी बदलाव

बता दें कि, किसानों के भारत बंद का हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में ज्यादा असर दिखाई दे रहा है।

गुरुग्राम में कई किलोमीटर लंबा जाम

गुरुग्राम में कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया. जबकि दिल्ली-नोएडा DND और मुंबई अहमदाबाद हाइवे पर भी गुरुग्राम जैसी ही तस्वीर दिखी. लंबा जाम नजर आया.

जानें आज का पंचांग और राशिफल : ये राशियां रहें सावधान, न करें यह काम ?

किसानों ने आज शाम चार बजे तक के बंद का एलान किया है. बंद को 12 राजनीतिक दलों का समर्थन है.

दिल्ली से जुड़ी कई ट्रेनें रद्द हुई

किसान आंदोलन की वजह से ट्रेन सेवा पर भी असर पड़ रहा है. अब तक दिल्ली से जुड़ी कई ट्रेनें रद्द हुई हैं. नई दिल्ली से अमृतसर जाने वाली शान ए पंजाब सुबह 6.40 पर रद्द हो गई. नई दिल्ली-मोगा एक्सप्रेस भी सुबह 7 बजे रद्द हो गई.

Canada: कैलगरी में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन, दर्शकों को पसंद आई शॉर्ट फिल्में

पुरानी दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस भी रद्द हो गई. दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से सुबह 6 बजे चली लेकिन पानीपत स्टेशन पर खड़ी है.नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी और नई दिल्ली कालका शताब्दी भी रद्द कर दी गई है.

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बंद की वजह से लोगों को दिक्कत

आज भारत बंद का असर देश भर में दिख रहा है. खास तौर से दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बंद की वजह से लोगों को दिक्कत हो रही है. मुंबई में कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया. सैकड़ों गाड़ियां जाम की वजह से कतार में खड़ी दिखीं.

UP Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट का विस्तार, जितिन प्रसाद बने कैबिनेट मंत्री, 6 नेता राज्यमंत्री बनाए गए

हरियाणा के जींद में किसानों ने ट्रेन रोक दी. पंजाब के अमृतसर में भी किसानों ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया है. हरियाणा के सोनीपत में किसानों ने सड़क पर बड़े बड़े पत्थर रखकर रास्ता रोक दिया है.

दिल्ली में किसानों के भारत बंद को देखते हुए लाल किले की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. छत्ता रेल और सुभाष मार्ग पर आवाजाही बंद कर दी गई है. वहीं दिल्ली में कोंडली मानेसर और पलवल हाइवे जाम हो गया है.

UP Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट का विस्तार, जितिन प्रसाद बने कैबिनेट मंत्री, 6 नेता राज्यमंत्री बनाए गए

यहां किसान रास्ता रोककर प्रदर्शन कर रहे हैं. हाजीपुर में आरजेडी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में CPIM कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोक दी.

भारत बंद का असर मुंबई अहमदाबाद हाइवे पर भी

किसानों के भारत बंद का असर मुंबई अहमदाबाद हाइवे पर दिख रहा है. इस हाइवे पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया है. प्रदर्शन कर रहे किसानों ने हाइवे पर जबरन गाड़ियों को रोका है.

Pratapgarh: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी की बढ़ी मुश्किलें, विधायक समेत 50 लोगों पर FIR

हजारों यात्री हाइवे पर फंसे हुए हैं. हाइवे के रास्ते मुम्बई, ठाणे, नवी मुंबई की ओर जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

पंजाब-हरियाणा में दिख रहा बंद का असर

पंजाब-हरियाणा में भी बंद का असर दिखने लगा है. पंजाब-हरियाणा में कई जगह हाइवे को प्रदर्शनकारियों ने बंद कर दिया है तो वहीं दिल्ली एनसीआर में पुलिस मुस्तैद है. दिल्ली के गाजीपुर और नोएडा बॉर्डर पर तैनाती बढ़ा दी गई है.

भारत बंद पर क्या बोले राकेश टिकैत?

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि, कानून कौन ले के आया, और किसकी सरकार है? आंदोलन उसी के खिलाफ होगा. हमारा आंदोलन सरकार के खिलाफ है. अगर 10 साल में भी सुधार करेंगे तो ये आंदोलन 10 साल तक जारी रहेगा.

UP: गौतमबुद्ध नगर में वाणिज्य सप्ताह का आयोजन, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने की शिरकत

किसी के विचार को आप विचार से ही बदल सकते हो, बन्दूक की ताकत से विचार को नहीं बदल सकते.” टिकैत ने कहा कि आज शाम 4 बजे तक बंद रहेगा. लोगों से अनुरोध है कि लंच के बाद ही निकलें, नहीं तो जाम में फंसे रहेंगे.

एम्बुलेंस को, डॉक्टरों को, ज्यादा ज़रूरतमंदों को निकलने दिया जाएगा. दुकानदारों से भी अपील की है कि आज दुकानें बंद रखें.

पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन बंद

दिल्ली नोएडा चिल्ला बॉर्डर फिलहाल दोनों तरफ से खुला है, आवाजाही सामान्य तरह से ही चल रही है. हालांकि नोएडा से दिल्ली आने वाली साइड पर बरीगेटिंग है और पुलिस कर्मी मौजूद हैं.

UP में कोविड टीकाकरण 10 करोड़ के पार, सीएम बोले- आप भी लगवाएं ‘टीका जीत का’

वहीं प्रदर्शन को देखते हुए पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है. डीएमआरसी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.

लाल किले के दोनों तरफ के रास्ते बंद

किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने लाल किले के दोनों तरफ के रास्ते को बंद कर दिया है. दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी है कि छत्ता रेल और सुभाष मार्ग दोनों साइड से बंद कर दिया है.

सीएम योगी ने ‘जनता दर्शन’ आए लोगों की सुनी समस्याएं, अधिकारियों को दिए निर्देश

26 जनवरी को लाल किले पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया था. दोबारा ऐसी कोई घटना ना हो पुलिस ने एहतियातन दोनों रास्ते बंद कर दिए हैं.

Check Also

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता धर्मपुरी श्रीनिवास का दिल का दौरा पड़ने से निधन

आंध्र प्रदेश प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व मंत्री धर्मपुरी श्रीनिवास लंबे समय …