Saturday , May 18 2024

महंत नरेंद्र गिरी की मौत पर मिस्ट्री, चेले आनंद गिरी से की जा रही पूछताछ

प्रयागराज। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़ा के सचिव महंत नरेंद्र गिरि की मौत को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। इस बीच उनके चेले आनंद गिरि को यूपी पुलिस हरिद्वार से प्रयागराज ले आई है। आनंद से पुलिस लाइन में पूछताछ की जा रही है।

Mahant Narendra Giri Death:सीएम योगी बोले- घटना का होगा पर्दाफाश, दोषी को बख्शेंगे नहीं…

बता दें कि, सोमवार को प्रयागराज के बाघंबरी मठ में नरेंद्र गिरि का शव संदिग्ध हालत में लटका मिला था। उनके सुसाइड नोट में आनंद गिरी का जिक्र है। इसलिए उत्तराखंड पुलिस ने आनंद गिरि को हरिद्वार में गिरफ्तार कर लिया था। उसके बाद यूपी पुलिस की टीम भी हरिद्वार पहुंच गई थी।

नरेंद्र गिरि को CD से ब्लैकमेल किया जा रहा था

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नरेंद्र गिरि को ब्लैकमेल किया जा रहा था। उनके किसी वीडियो की सीडी तैयार की गई थी। पुलिस ने यह सीडी भी बरामद की है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि, समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकार में राज्य मंत्री का दर्जा पाने वाले एक नेता पर नरेंद्र गिरि को ब्लैकमेल करने का शक है। साथ ही बताया जा रहा है कि, राजनीतिक दलों से जुड़े कुछ लोगों के साथ-साथ आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है। वहीं नरेंद्र गिरि के सुरक्षाकर्मी से भी पूछताछ की जाएगी।

Live Updates: सीएम योगी ने किए महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन, कहा- समाज के लिए अपूरणीय क्षति

नरेंद्र गिरि को कल दी जाएगी समाधि

अखाड़ा परिषद के सदस्यों की राय है कि, नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए आज बाघंबरी पीठ में ही रहेगा। उसके बाद कल पोस्टमॉर्टम होगा और फिर धार्मिक संस्कारों के अनुरूप उनकी समाधि का कार्यक्रम होगा।

आनंद गिरि के खिलाफ FIR दर्ज

नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के मामले में उनके शिष्य आनंद गिरि के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज किया गया है। यह FIR लेटे हनुमान मंदिर के व्यवस्थापक अमर गिरि की ओर से दर्ज करवाई गई है। इसमें आरोप हैं कि, आनंद की प्रताड़ना की वजह से ही महंत नरेंद्र गिरि ने जान दी है।

हरीश रावत बोले- दलित को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद पर देखना चाहता हूं

आनंद गिरि ने खुद को बताया बेगुनाह

वहीं आनंद गिरि ने खुद को बेगुनाह बताते हुए इसे बड़ी साजिश बताया है। आनंद ने CM योगी से निष्पक्ष जांच की मांग की है। उन्होंने कहा है कि जांच में हर सहयोग के लिए तैयार हैं। वहीं पुलिस ने लेटे हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी को भी पूछताछ के लिए प्रयागराज से हिरासत में लिया है।

नरेंद्र गिरि के सुसाइड नोट में आनंद गिरि का जिक्र

महंत नरेंद्र गिरि का शव बाघंबरी मठ के कमरे में लटका मिला था। IG रेंज केपी सिंह ने बताया कि मौके से सुसाइड नोट भी मिला है। इसे महंत नरेंद्र गिरि ने वसीयतनामे की तरह लिखा है और इसमें उनके शिष्य आनंद गिरि का भी जिक्र है। नरेंद्र गिरि ने सुसाइड नोट में यह जिक्र भी किया है कि किस शिष्य को क्या देना है? कितना देना है? साथ ही लिखा है कि वे अपने कुछ शिष्यों के व्यवहार से बहुत ही आहत और दुखी हैं और इसीलिए सुसाइड कर रहे हैं।

देश में गिरा कोरोना ग्राफ : पांच दिनों बाद मिले 30 हजार से कम नए मामले

Check Also

देश में सबसे गर्म रहा आगरा… 46.9 पहुंचा पारा, यूपी लू की चपेट में

मौसम की तपिश ने शुक्रवार को अपना असर दिखाया और प्रदेश में कहीं-कही लू चली …