Saturday , June 22 2024

आज है यूपी के सबसे बड़े चुनावी रणनीतिकार का जन्मदिन

लखनऊ। यूपी में बीजेपी के सबसे बड़े चुनावी रणनीतिकार और प्रदेश महामंत्री सुनील बंसल का आज जन्मदिन है। 52 साल के हो चुके बंसल को वरिष्ठ पत्रकार और साधना न्यूज चैनल के चैनल हेड बृजमोहन सिंह ने हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

वृष, कर्क, मिथुन और सिंह राशि वाले न करें ये काम, वरना बढ़ सकती है परेशानी, जानें अपना राशिफल और शुभ मुहूर्त

यूपी के पंचायत चुनाव में जमीनी स्तर पर किया काम

राजस्थान के रहने वाले सुनील बंसल अपने छात्र दिनों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में सक्रिय रहे। सुनील बंसल 2014 में अमित शाह कहने पर उत्तर प्रदेश में आए थे। उन्होंने यूपी के पंचायत चुनाव में जमीनी स्तर पर काम किया। यूपी चुनाव में बूथ मैनेजमेंट से लेकर अलग-अलग कैंपेन के जरिए पांच करोड़ से ज्यादा लोगों को जोड़ने की रणनीति पर काम किया।

ग्रामीण क्षेत्रों में भाजपा के बूथ प्रभारियों का किया चयन

बंसल ने ही उस वक्त प्रदेश की ‘विभाजित’ भाजपा को जोड़ने की मुश्किल मुहिम शुरू की और ग्रामीण क्षेत्रों में भाजपा के बूथ प्रभारियों का चयन भी किया।

UP: योगी सरकार पर मायावती और प्रियंका गांधी का वार, बोलीं-महंगाई रोकने में यूपी सरकार फेल

बंसल ने बूथ स्तर से लेकर प्रदेश संगठन में ओबीसी, एमबीसी और दलित समुदायों से नए कार्यकर्ताओं को नियुक्त किया।जातीय समीकरणों के आधार पर बंसल ने प्रत्याशियों के बारे में सर्वे कर आलाकमान को जो रिपोर्ट सौंपी, उसके बाद ही उनके टिकट फाइनल हुए।

बंसल ने चुनावी ‘वॉर-रूम’ का चलन भी कायम किया

पर्दे के पीछे रहकर काम करने वाले सुनील बंसल ने भाजपा कार्यालय में चुनावी ‘वॉर-रूम’ का चलन भी कायम किया। यह बंसल की ही रणनीति थी जिससे 2014 के चुनाव में सपा कांग्रेस गठबंधन को करारी हार मिली और कांग्रेस के रणनीतिकार प्रशांत किशोर को बड़ा झटका लगा।

योगी सरकार के 4.5 साल पूरे होने पर बोले अखिलेश यादव, कहा- ये जुमलेबाज़ सरकार है

फिलहाल अब यूपी में फिर चुनाव होने हैं और सुनील बंसल बीजेपी को एक बार फिर से विजई बनाने के लिए अपनी रणनीति में लगे हुए हैं लाइमलाइट से दूर रहने वाले बंसल शांति और शालीनता के साथ अपने काम को मंजिल तक पहुंचाते हैं शायद इसीलिए वह बीजेपी में एक ऐसा नाम है जिस की ताकत का एहसास पार्टी के सभी नेताओं को है।

Check Also

वाराणसी: सपा मुक्त हुई नगर निगम की कार्यकारिणी

वाराणसी नगर निगम की कार्यकारिणी से छह सदस्यों को बाहर किया गया है। इनमें लॉटरी …