Sunday , May 19 2024

प्रदेशवासियों को सौगात, CM योगी ने कानपुर-आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का किया वर्चुअली अनावरण

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है. सीएम योगी ने कानपुर एवं आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन के वर्चुअली अनावरण किया।

सीएम योगी ने दी बधाई

इस मौके अवसर पर सीएम योगी ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में एक बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यूपी मेट्रो कारपोरेशन और मेसर्स एल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड के पदाधिकारियों को मैं बधाई देता हूं।

शनिवार को इन राशियों का साथ देंगे ग्रह-नक्षत्र, धन और स्वास्थ्य लाभ के बनेंगे प्रबल योग

कानपुर-आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का अनावरण

बता दें कि, सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर के प्रांगण में बने अपने कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का अनावरण किया।

मील का पत्थर साबित होंगी यह मेट्रो ट्रेन

इस दौरान उन्होंने उम्मीद जताई की यह मेट्रो ट्रेन आगरा और कानपुर के विकास का मील का पत्थर साबित होंगी।

UP: अधिवक्ता सभा का संविधान बचाओ संकल्प यात्रा का कार्यक्रम,सरकार के रवैये को लेकर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री ने कहा कि, यह अत्यंत उल्लास का क्षण है। मुझे प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है कि देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य, उत्तर प्रदेश आज अपने चार शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की इस बेहतरीन सुविधा का संचालन करने के लिए प्रयासरत है।

यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभी प्रदेश में लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो सेवा संचालित है। वर्तमान में कानपुर और आगरा में मेट्रो की पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा को उपलब्ध कराने के लिए यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है।

UP : सीएम योगी ने 21 हजार लाभार्थियों को दिया टूल किट और मुद्रा योजना का लाभ

इन राज्यों में भी मेट्रो की सेवा के लिए डीपीआर भेजी

गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी और मेरठ में भी मेट्रो की सेवा के लिए या तो डीपीआर भेजी जा चुकी है या फिर यह प्रक्रिया अंतिम स्थिति में है। शीघ्र ही इन शहरों में भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की इस बेहतरीन सेवा को उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे।

मुख्यमंत्री ने दिखाई झंडी, रवाना हुए कानपुर मेट्रो के कोच

लंबे समय के इंतजार के बाद आखिर शनिवार सुबह गुजरात के सामली प्लांट से कानपुर मेट्रो के तीन कोच रवाना हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह गोरखपुर से ही वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाकर कोच को प्लांट से रवाना किया।

PM मोदी के जन्मदिन पर सीएम योगी ने दी बधाई, कहा- प्रभु श्री राम आपको लंबी उम्र दें

यह कोच अगले 10 से 12 दिन में कानपुर में पॉलिटेक्निक स्थित डिपो पहुंच जाएंगे। वहां अगले कुछ दिन इनकी असेंबलिंग होगी। उसके बाद पॉलिटेक्निक स्थित डिपो में ही उनका परीक्षण किया जाएगा।

मेट्रो को पॉलिटेक्निक के अंदर बनाए गए ट्रैक पर ही इन्हें चला कर देखा जाएगा और इसे अधिकतम 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर इसका परीक्षण होगा।

मेष, मिथुन और कर्क राशि वाले न करें ये काम… वरना हो सकती है परेशानी, जानिए आज का पंचांग और राशिफल

Check Also

आज होगी सीएम योगी की 6 चुनावी जनसभाएं

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ …