Sunday , May 19 2024

पीएम मोदी के जन्मदिन पर वैक्सीनेशन का बना नया रिकॉर्ड, अब तक इतने लोगों को लगा टीका

नई दिल्ली। पीएम मोदी के जन्मदिन पर आज देश में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर नया रिकॉर्ड बन रहा है. बता दें कि, भाजपा की तरफ से चलाए जा रहे कोरोना के मेगा वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना है।

दोपहर 1:35 बजे तक 1 करोड़ से ज्यादा को लगी वैक्सीन

देशभर में दोपहर 1:35 बजे तक 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है और बीजेपी कार्यकर्ता लगातार लोगों को कोविड-19 रोधी टीके के लिए प्रेरित कर रहे हैं ताकि एक दिन में टीकाकरण के सभी पुराने रिकॉर्ड पीछे छूट जाएं।

UP : सीएम योगी ने 21 हजार लाभार्थियों को दिया टूल किट और मुद्रा योजना का लाभ

टीकाकरण का आंकड़ा चौथी बार एक करोड़ के पार पहुंचा

इसी के तहत आज टीकाकरण का आंकड़ा चौथी बार एक करोड़ के पार पहुंच गया है। 27 अगस्त को 1 करोड़ 3 लाख 35 हजार 290 टीके लगे थे. 31 अगस्त को 1,33,18,718 टीके दिए गए थे। 6 सितंबर को 1,13,53,571 डोज दिए गए थे।

2 करोड़ डोज देने का लक्ष्य

भारतीय जनता पार्टी ने विशेष अभियान के तहत पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देशभर में 2 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का लक्ष्य रखा है।

PM मोदी के जन्मदिन पर सीएम योगी ने दी बधाई, कहा- प्रभु श्री राम आपको लंबी उम्र दें

बता दें कि, भारत पूरी दुनिया में सबसे अधिक वैक्सीन की सिंगल डोज लगाने वाला देश बन गया है और करीब 62 फीसदी से ज्यादा वयस्क आबादी को वैक्सीन की कम से कम सिंगल डोज लगाई जा चुकी है।

पीएम के जन्मदिन को सेवा दिवस के रूप में मनाती है बीजेपी

भाजपा साल 2014 से ही पीएम मोदी के जन्मदिन को ‘सेवा दिवस’ के रूप में मनाती आ रही है। हालांकि, इस बार पार्टी ने इस दिन रिकॉर्ड वैक्सिनेशन कराने की योजना तैयार की है, जो सफल होती नजर आ रही है।

मेष, मिथुन और कर्क राशि वाले न करें ये काम… वरना हो सकती है परेशानी, जानिए आज का पंचांग और राशिफल

कोविन ऐप के मुताबिक, दोपहर 1.30 बजे तक 1,00,71,776 लोगों को वैक्सीन लग गई है, जोकि एक दिन में लगने वाले टीके की सबसे बड़ी संख्या है।

देशभर में लगी है वैक्सीन की 77.25 करोड़ डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक (17 सितंबर, सुबह 7 बजे) कोरोना वैक्सीन की 77 करोड़ 24 लाख 25 हजार 744 डोज दी गई है।

श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर : अब इन शर्तों के साथ कर सकते हैं चारधाम यात्रा, नैनीताल HC ने हटाई रोक

देशभर में 58 करोड़ 26 लाख 6 हजार 905 लोग कम से कम एक डोज ले चुके हैं, जबकि 18 करोड़ 98 लाख 18 हजार 839 लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

20 प्रतिशत वयस्क आबादी को लगी वैक्सीन की दोनों खुराक

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को बताया था कि, भारत की 20 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक लग गई है और 62 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक लग गई है।

Lucknow: कमिश्नरेट पुलिस ने लोगों से की अपील, इस भारी बारिश के दौरान घर पर रहें

99 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों को दी जा चुकी है पहली डोज

वहीं, 99 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने पहली खुराक और 82 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने दोनों खुराक ले ली है। उन्होंने कहा कि 100 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 78 प्रतिशत को वैक्सीन की दोनों डोज दे दी गई है।

Check Also

18 मई का राशिफल

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, …