Saturday , May 25 2024

भारी बारिश से बेहाल हुआ उत्तर प्रदेश, दो दिन बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

लखनऊ। यूपी में राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में लगातार मूसलाधार बारिश से हाल बेहाल है। मौसम विभाग का कहना है कि, अगले 40 घंटे तक बारिश का दौर थमने वाला नहीं है। इसके चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को पूरे प्रदेशभर में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है।

श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर : अब इन शर्तों के साथ कर सकते हैं चारधाम यात्रा, नैनीताल HC ने हटाई रोक

कई जिलों में 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज

गुरुवार सुबह से ही यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा था. कुछ जिले तो ऐसे भी रहे जहां पर 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई. इसमें रायबरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर,अयोध्या शामिल हैं.

जलभराव के कारण रास्ते बंद

वहीं कई दूसरे जिलों में भी भारी बारिश ने सड़कों पर ऐसा जलभराव कर दिया कि रास्ते बंद पड़े हैं और लोगों को अपने घर से बाहर निकलना भी मुश्किल साबित हो रहा है.

Lucknow: कमिश्नरेट पुलिस ने लोगों से की अपील, इस भारी बारिश के दौरान घर पर रहें

अलग-अलग जिलों में 15 लोगों की मौत

राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के चलते एक तरफ जहां आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के अलग-अलग जिलों में 15 लोगों की मौत हो गई है. लगातार हो रही बारिश की वजह से कई जिलों में रिहायशी मकान जमींदोज हो गए हैं. जिनमें दबकर कई लोगों की मौत होने की जानकारी है.

बारिश का कहर, यूपी में दो दिन स्कूल बंद

इसी स्थिति को देखते हुए यूपी सरकार ने दो दिन सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का आदेश सुना दिया है. कहा जा रहा है कि, इस साल की बारिश ने प्रदेश में कई पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. गर्मी से जरूर राहत है, लेकिन सड़कों पर भरे पानी ने मुसीबत को बढ़ा दिया है.

आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं दिक्कतें

वैसे पूरे दिल्ली-एनसीआर में भी ऐसे ही मूसलाधार बारिश देखने को मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी ऐसी ही बारिश देखने को मिल सकती है. अब ऐसे में आने वाले दिनों में दिक्कतें बढ़ने वाली हैं. सिर्फ गुरुवार को हुई बारिश ने प्रदेश में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की जान ले ली है.

उत्तर प्रदेश में अपराध दर 2013 के बाद सबसे कम: एनसीआरबी डेटा

यूपी में 40 घंटे तक नहीं थमेगी बारिश

मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे का कहना है कि, बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया प्रयागराज के ऊपर से गुजर रहा है। उत्तरप्रदेश के अधिकांश हिस्से में बारिश का दौर अगले दो दिन तक थमने वाला नहीं है। लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी सहित आसपास के हिस्सों में बारिश का ये दौर अगले 40 घंटे अनवरत जारी रहेगा।

लखनऊ में 9 घंटे में हुई 115 मिमी बारिश

लखनऊ में बुधवार सुबह 8 बजे से गुरुवार सुबह 8 बजे तक 107.2 मिमी बारिश हुई। वहीं 9 घंटे में 115 मिमी बारिश बताई जा रही है। बारिश के चलते लखनऊ से वीवीआईपी और पॉश इलाके जलमग्न हो गए। पार्क रोड स्थित विधायक आवास में पानी भर गया।

राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में सुबह से हो रही तेज बारिश

सतीश चंद्र मिश्रा का आवास भी जलमग्न

डालीबाग इलाके में रहने वाले जेल मंत्री जय कुमार सिंह ‘जैकी’ के आवास के बाहर घुटनों तक पानी भर गया। बीएसपी के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा के आवास भी जलमग्न हो गया। वहीं गोमतीनगर स्थित कठौता झील की दीवार भी मूसलाधार बारिश के चलते टूट गई।

Check Also

प्रियंका गांधी-अखिलेश यादव की आज गोरखपुर में सभा

इंडिया गठबंधन ने सातवें चरण की सीटों के लिए प्रचार पर फोकस बढ़ा दिया है। …