Sunday , June 16 2024

15 सीरियल ब्लास्ट करने की तैयारी में थे पकड़े गए आतंकी, इन राज्यों को बनाया था निशाना

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार करते हुए आईएसआई के इशारे पर धमाकों की साज़िश को नाकाम कर दिया.

क्या कहते हैं आपके सितारे, जानिए मेष से लेकर मीन राशियों का कैसा रहेगा बुधवार

पाकिस्तान में आईएसआई की ट्रेनिंग ले चुके हैं दोनों

गिरफ्तार संदिग्ध आतंकियों में प्रयागराज का जीशान और प्रयागराज से ही जुड़ा ओसामा है. ये दोनों पाकिस्तान में आईएसआई की ट्रेनिंग ले चुके हैं.

कल्लू से भी स्पेशल सेल ने की पूछताछ

वहीं मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़े और गिरफ्तार समीर कालिया का कनेक्शन प्रतापगढ़ के इम्तियाज़ उर्फ कल्लू से है. कल्लू से भी स्पेशल सेल ने पूछताछ की है.

प्रसपा (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष का दायित्व दोबारा शिवपाल सिंह यादव को मिला, कार्यकर्ताओं का जताया आभार

प्रयागराज से गिरफ्तार जीशान और हुमैद

लखनऊ से गिरफ्तार आमिर कुर्सी रोड पर बने स्लॉटर हाउस में काम करता है और खजूर भी बेचता है. प्रयागराज से गिरफ्तार जीशान और फरार हुमैद खजूर सप्लाई करते हैं. जीशान ही आमिर को खजूर सप्लाई करता था.

सऊदी अरब में नौकरी करता था जीशान

जीशान के बारे में बताया जा रहा कि, कुछ समय पहले तक वो सऊदी अरब में नौकरी करता था और लॉकडाउन के चलते वापस आया. प्रयागराज में जीशान ने खजूर सप्लाई का बिज़नेस शुरू किया.

आगरा एयरपोर्ट पर सीएम योगी ने छोटे बच्चों को दुलारा और आशीर्वाद दिया…देखिए तस्वीरें

जमील खत्री का अंडरवर्ल्ड कनेक्शन

रायबरेली से गिरफ्तार लाला भाई उर्फ साजू उर्फ मूलचंद, ऊंचाहार के गांव अकुड़िया का रहने वाला है. ऊंचाहार, अकुड़िया के ही जमील खत्री से भी पूछताछ हुई. जमील खत्री का भी अंडरवर्ल्ड कनेक्शन बताया जा रहा है.

नई दिल्ली से गिरफ्तार ओसामा का चाचा प्रयागराज का हुमैद है, जो फिलहाल फ़रार है. नई दिल्ली से गिरफ्तार अबू बकर भी यूपी के बहराइच के जरवल का रहने वाला है.

लगातार पांचवें दिन कोरोना के मामलों में गिरावट, 24 घंटे में मिले 25,404 नए केस

प्रयागराज से फरार हुमैद का पिता जामिया नगर मदरसे में पढ़ाता है. इस पूरे मामले से एक बात साफ हो रही है कि, मुंबई अंडरवर्ल्ड को बदमाश और नई दिल्ली के रास्ते आतंकवाद से जुड़ने वाले युवक यूपी से मिल रहे हैं.

15 सीरियल ब्लास्ट की थी तैयारी

मंगलवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और यूपी एटीएस के संयुक्त ऑपरेशन में गिरफ्तार किए गए आतंकियों के निशाने पर त्योहारी सीजन में दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र सहित छह प्रदेशों के 15 शहर थे.

प्रयागराज में डेंगू से पहली मौत, चौकी इंचार्ज शिखर उपाध्याय ने इलाज के दौरान तोड़ा दम

इन शहरों की रेकी कर वहां बड़े पैमाने पर सीरियल ब्लास्ट करने की साजिश रच रहा था. इसके लिए मॉड्यूल के अलग-अलग संदिग्धों और उनके नेटवर्क से जुड़े लोगों के जिम्मे अलग-अलग काम सौंपा गया था.

पता चला पाकिस्तानी कनेक्‍शन

इसके बाद गिरफ्तार आतंकवादियों में से दो का पाकिस्तानी कनेक्‍शन सामने आया. इन दोनों ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग ली थी. कुछ दस्तावेजों से पता चला कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई भी इनके पीछे है.

राजधानी दिल्‍ली में चार मंजिला इमारत ढही, हादसे में दो की मौत

आतंकियों की ट्रेनिंग करवाने में उसका भी हाथ था. बाद में पूछताछ के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी सामने आया. दरअसल देश में हथियार, रुपये और विस्फोटक आतंकियों तक पहुंचाने में दाऊद का भाई अनीस इनकी मदद कर रहा था.

Check Also

दिल्ली: पानी की किल्लत के बीच आस में बीत रही रात

पानी भरने के चलते लोग दफ्तरों से अवकाश ले रहे हैं। उनका कहना है कि …