Friday , June 21 2024

Ayodhya : रामलला के मंदिर निर्माण की बुनियाद 4 लेयर और बढ़ाई गई

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या जल्द भव्य राममंदिर निर्माण की उम्मीद लगाए रामभक्तों को अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि मंदिर निर्माण के लिये हो रहे नींव भराई के काम को थोड़ा और बढ़ा दिया गया है।

आज का पंचांग : क्या कहते हैं आपके सितारे, जानें राशिफल ?

अब नींव की भराई 48 लेयर की होगी

पहले नींव भराई 44 लेयर की होनी थी लेकिन अब मजबूती के मानकों को धयान में रखते हुये 4 लेयर और बढ़ा दी गई, इसी के साथ अब नींव की भराई 48 लेयर की होगी।

20 सितंबर तक नींव भराई का काम होगा पूरा

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का दावा है कि लेयर बढ़ाये जाने के बाद भी 20 सितंबर तक नींव भराई का काम पूरा कर लिया जायेगा।

सपा ने मनाई पं. गोविन्द बल्लभ पंत की जयंती, अखिलेश बोले- राष्ट्र निर्माण में निभाई क्रांतिकारी भूमिका

राममंदिर की मजबूती के लिए लिया फैसला

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय न बताया कि, राममंदिर की मजबूती के साथ ट्रस्ट किसी भी प्रकार की जल्दबाजी नहीं करना चाहता है, यही कारण है कि ट्रस्ट हर कदम फूंक-फूंक कर रख रहा है।

लेयर को वाइब्रेटर से दबाया जा रहा

ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय की मानें तो, बुनियाद की लेयर भरने के बाद मजबूती के लिये प्रति लेयर को वाइब्रेटर से दबाया जा रहा है, पर मानकों के अनुसार अभी भी दो इंच का गैप आ रहा है।

सीएम योगी बने शराब माफिया का ‘काल’…एक अरब 13 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

प्लिंथ के निर्माण में अभी और लगेगा वक्त

ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय की मानें तो नींव भराई का काम पूरा होने के बाद प्लिंथ का काम शुरू हो सकेगा, हालांकि उनका दावा है कि, प्लिंथ के निर्माण में अभी कुछ वक्त का समय और लगेगा। उन्होंने बताया कि, ट्रस्ट राम मंदिर की भव्यता और उसकी मजबूती के लिये किसी भी प्रकार जल्द बाजी नहीं करना चाहता है।

राममंदिर निर्माण को लेकर हो रही निर्माण समिति की बैठकें

उन्होंने बताया कि राममंदिर निर्माण को लेकर लगातार निर्माण समिति की बैठकें होती रहती हैं, जिनमें शामिल होने वाले इंजीनियर्स और विशेषज्ञों की राय पर ही आगे का काम किया जाता है।

Kerala: आभूषण विक्रेताओं पर सीसीटीवी से निगरानी के आदेश, AIJGF ने जताया ऐतराज

राफ्ट की डिजाइन फेरबदल में किया गया

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्र ने बताया कि, राफ्ट की डिजाइन फेरबदल में किया गया है। अब राफ्ट की मोटाई को 2.5 मीटर से कम कर 1.5 मीटर कर 4 लेयर की संख्या बढ़ाई गई है।

राम मंदिर की नींव में अब 48 लेयर का निर्माण होगा। जब कि 42 लेयर बनकर तैयार है । वहीं बताया कि, राफ्ट की डिजाइन बदलने से प्लिंथ का निर्माण जल्द होगा ।

PM मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक विजेता खिलाड़ियों से की मुलाकात, डीएम सुहास बोले- पीएम से मुलाकात प्रेरणादायक

Check Also

कानपुर: मदरसे में छात्रा से मौलाना ने किया था कुकृत्य

पीड़िता ने कोर्ट में बयान में कहा था कि जावेद पहले भी कई लड़कियों को …