Saturday , July 13 2024

Lucknow: अपर मुख्य सचिव डॉ नवनीत सहगल ने शिल्पकार/कारीगरों को किया पुरस्कृत

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव डॉ नवनीत सहगल ने माटीकला की उत्कृष्ट कलाकृतियां बनाने वाले वाले लखनऊ मण्डल के 06 कारीगरों को पुरस्कृत किया गया।

मुख्य सचिव ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय ट्रांसपोर्टनगर का किया औचक निरीक्षण

डॉ नवनीत सहगल ने हस्तशिल्पियों और कारीगरों को स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्र एवं धनराशि देकर सम्मानित किया। प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुस्कार प्राप्त करने वाले कारीगरों को 15 हजार, 12 हजार, 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई।

2019-20 के लिए  उत्कृष्ट कलाकारों को सम्मानित

कैसरबाग स्थित जिला ग्रामोद्योग कार्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में वर्ष 2019-20 के लिए हरदोई के दिलीप कुमार को प्रथम, लखनऊ के कल्लू को द्वितीय तथा लखनऊ की श्रीमती राजरानी को तृतीय पुरस्कार का प्रदान किया गया।

11 सितंबर को गौतमबुद्ध नगर में होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, इन मामलों का किया जाएगा निस्तारण

2020-21 के लिए  उत्कृष्ट कलाकारों को सम्मानित

वर्ष 2020-21 के लिए जनपद उन्नाव के श्री प्रदीप प्रजापति को प्रथम, लखनऊ के धनेश कुमार को द्वितीय एवं उन्नाव के संजय कुमार को तृतीय पुस्कार प्रदान किया गया है। इस अवसर पर कार्यालय परिसर में मिट्टी कला पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसमें लखनऊ मण्डल के उत्कृष्ट कलाकारों की कालाकृतियों को प्रदर्शित किया गया।

दीपावली पर भव्य प्रदर्शनी का होगा आयोजन

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ने कहा कि गतवर्ष की भॉति इस वर्ष भी दीपावली के शुभ अवसर पर मिट्टी से निर्मित लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा, दीये एवं माटीकला के आकर्षक उत्पादों की बिक्री हेतु भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। जिसमें प्रदेश के सभी जिलों के माटीकला शिल्पकार/कारीगर अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

अलीगढ़ में लंबे समय से सक्रिय शराब माफिया तंत्र नेस्तनाबूद, 70 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

प्रदर्शनी में 150 से अधिक लगेंगे स्टॉल

इस प्रदर्शनी में 150 से अधिक स्टॉल लगाये जायेंगे। इसके साथ ही माटीकला/पॉटरी विकास योजना के अन्तर्गत टेराकोटा पॉटरी विधा पर तीन दिवसीय तकनीकी सेमिनार का भी आयोजन किया जायेगा। इसमें दूर-दराज से आये कारीगरो को उनकी विधा की तकनीकी पहलुओ की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी।

आत्मनिर्भर भारत मुहिम पर फोकस

उन्होंने कहा कि, इसके अतिरिक्त आत्मनिर्भर भारत मुहिम के तहत दीपावली के अवसर पर प्रदेश के प्रत्येक जनपद में तीन दिवसीय माटीकला अस्थायी बिक्री केन्द्र लगवाकर सभी माटीकला कारीगरों को स्वयं अपना सामान बिक्रय करने का अवसर उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें कोई शुल्क नही देना होगा। इस अवसर जिला ग्रामोद्योग क्सअधिकारी श्री एलके नाग सहित कारीगर एवं हस्तशिल्पी मौजूद थे।

5 राज्यों में BJP चुनाव प्रभारियों का ऐलान, UP की कमान संभालेंगे धर्मेंद्र प्रधान…शेखावत को पंजाब का जिम्मा

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …