Saturday , July 20 2024

इलाहाबाद HC को जल्द मिलेंगे 16 नए जज, देखिए पूरी लिस्ट

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) को जल्द ही 16 नए जज मिल जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की कॉलेजियम ने 16 जजों के नाम तय कर दिए हैं.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस परियोजना पर बन रहे यमुना पुल का एक तरफ का हिस्सा यातायात के लिए खुला

जल्द होगी 16 नए जजों की नियुक्ति

इन 16 नये जजों में 13 वकील और 3 ज्यूडिशियल ऑफिसर्स हाईकोर्ट के जज बनेंगे. इन 16 जजों की नियुक्ति के बाद हाईकोर्ट में मुकदमों का निपटारा तेजी से हो सकेगा.

जजों की कमी से जूझ रहा कोर्ट

बता दें कि, इन दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट जजों की जबरदस्त कमी से जूझ रहा है. जिसको देखते हुए जल्द ही अब इलाहाबाद हाईकोर्ट को नए जज मिलेंगे.

अधिवक्ताओं ने डीएम और पुलिस कमिश्नर नोएडा को सौंपा ज्ञापन, किसानों को रिहा करने की मांग

ये होंगे हाईकोर्ट के नए जज

ज्यूडिशियल ऑफिसर ओम प्रकाश त्रिपाठी, उमेश चंद शर्मा और सैयद वैज मियां इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज बनेंगे. इसके अलावा वकील चंद्र कुमार राय, शिशिर जैन, कृष्ण पहल, समीर जैन आशुतोष श्रीवास्तव, सुभाष विद्यार्थी और बृजराज सिंह जज बनेंगे.

साथ ही वकील श्री प्रकाश सिंह, विकास बुधवार, विक्रम डी चौहान, राशिद मुर्तजा, ध्रुव माथुर और विमलेंदु त्रिपाठी का नाम भी कॉलेजियम ने तय किया है.

UP पंचायत चुनाव में जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को मिली मदद, सरकार ने दिया 600 करोड़ का मुआवजा

एक बार में 68 नामों की सिफारिश

गौरतलब है कि, प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन वी रमण की अगुवाई वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक अप्रत्याशित फैसले के तहत इलाहाबाद, राजस्थान और कलकत्ता समेत 12 हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए एक बार में 68 नामों की सिफारिश की है.

इन हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की काफी कमी है. कॉलेजियम ने 25 अगस्त और एक सितंबर को अपनी बैठकों में उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के तौर पर पदोन्नति के लिए 112 उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया.

छठे इस्टर्न इक्नॉमिक फोरम में PM मोदी का संबोधन, कहा- भारत रूस का एक विश्वसनीय भागीदार है

इनमें से 16 न्यायाधीश इलाहाबाद उच्च न्यायालय में नियुक्त किए जाएंगे जहां कुल 160 न्यायाधीश होने चाहिए, लेकिन फिलहाल 93 न्यायाधीश हैं.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …