Sunday , June 16 2024

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कार्यशाला का आयोजन, आकांशा सिंह ने कहा- महिला सशक्तीकरण विकास का प्रभावी साधन

नोए़डा। महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा 12 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. शासन स्तर से लगातार महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

महीने के पहले दिन महंगाई का झटका, आज से लागू होंगे नए नियम

पुलिस लाइन में कार्यशाला का आयोजन

सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में पुलिस और वामा सारथी इकाई के सहयोग से एचसीएल फाउंडेशन और इफराह संस्था द्वारा महिलाओं के लिए लिंग संवेदीकरण और जीवन कौशल विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया है.

इन विषयों पर महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण

बता दें कि, कार्यशाला का समापन नौ सितंबर को होगा. इस दौरान लिंग की समझ, लिंग असमानता, यौन उत्पीड़न, महिलाओं के खिलाफ हिंसा, लिंग अपराध से संबंधित कानूनस वित्तीय आत्मनिर्भरता आदि विषयों में प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

बॉलीवुड एक्टर और बिग बॉस विनर रहे सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन

आकांशा सिंह ने किया कार्यशाला का उद्घाटन

कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए वामा सारथी की अध्यक्षा और पुलिस आयुक्त आलोक सिंह की पत्नी आकांशा सिंह ने कहा कि, भारत में महिला सशक्तीकरण विकास का सबसे प्रभावी साधन है.

दुनिया भर में सक्रिय रूप से काम कर रही हैं महिलाएं

उन्होंने कहा कि, दुनिया भर में महिलाएं सक्रिय रूप से काम कर रही हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों में दूसरों से आगे निकल रही है.

स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती पर PM मोदी ने जारी किया 125 रुपए का सिक्का

इन कार्यक्रमों से सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलता है

महिलाओं को प्रतिदिन कई भूमिकाओं को सहजता से निभाने के लिए जाना जाता है. उन्होंने कहा कि, इस प्रकार के कार्यक्रमों के जरिए महिलाओं को आत्मनिर्भरता और सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलता है.

महिलाओं से खुद पर भरोसा रखने का आह्वान

उन्होंने महिलाओं और युवाओं को खुद पर भरोसा रखने और कभी हार न मामने का आह्वान किया. वहीं इफराह संस्था के निदेशक सईद अहमद ने लैंगिक समानता की आवश्यकता पर जोर दिया.

बिकरू कांड : गैंगस्टर एक्ट के तहत आरोपियों की संपत्ति होगी जब्त

1500 से अधिक महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास

उन्होंने कहा कि, इफराह संस्था, एचसीएल फाउंडेशन के सहयोग से 1500 से अधिक महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास जारी है.

Check Also

दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के सभी प्रोजेक्ट ट्रैक पर

फेज चार के अंतिम कॉरिडोर रिठाला-कुंडली मेट्रो को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड …