Saturday , May 25 2024

Lucknow: ‘बच्चे हैं अनमोल’ कार्यक्रम का आयोजन, राज्यपाल ने डॉक्टरों और अधिकारियों को किया सम्मानित

लखनऊ। विद्या भारती पूर्वी उ0प्र0 (प्रचार विभाग)
सरस्वती कुंज, निराला नगर में ‘बच्चे हैं अनमोल’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शिरकत की।

आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान संजय गांधी पीजीआई का 26वां दीक्षांत समारोह, राष्ट्रपति ने छात्रों को दी उपाधियां

शिक्षक, बच्चे और अभिभावक ऑनलाइन जुड़े

इस कार्यक्रम में विद्या भारती के शिक्षक, बच्चे और उनके अभिभावक सहित लाखों लोग आनलाइन जुड़े थे, जिनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया।

पत्रिका सृष्टि संवाद भारती के नवीन अंक का विमोचन

कार्यक्रम में विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश द्वारा प्रकाशित पत्रिका सृष्टि संवाद भारती के नवीन अंक का विमोचन किया। कार्यक्रम के बाद राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल जी ने लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) का अवलोकन किया।

बंगाल में उपचुनाव कराने की मांग, चुनाव आयुक्त से मिलेगा TMC सांसदों का प्रतिनिधिमंडल

बच्चों की दिनचर्या और खान-पान पर विशेष जोर-राज्यपाल

मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जी ने खान-पान और दिनचर्या पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में जिस प्रकार से हमारी दिनचर्या व खान-पान बदला है, उससे हमारे बच्चे शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक रूप से कमजोर हुए हैं।

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर

उन्होंने कहा कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उनके खानपान, आहार-विहार और उठने-जागने पर ध्यान देना होगा। उन्होंने कुपोषण मापने के पैरामीटर को बदलने पर जोर देते हुए कहा कि प्रत्यक्ष रूप से स्वस्थ दिखने वाला बालक जरूरी नहीं है कि वह अंदर से भी मजबूत हो।

UP: निजी सचिव की आत्महत्या के मामले में इंस्पेक्टर और दारोगा निलंबित, सुसाइड नोट में इस बात का जिक्र

बच्चों को पारंपरिक भोजन दें-राज्यपाल

उन्होंने गर्भवती महिलाओं को सलाह देते हुए कहा कि गर्भधारण के समय माताओं को अपने खान-पान और विचार पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि इसका असर होने वाली संतान पर पड़ता है। बच्चों को बाज़ार के तले-भुने खाद्य पदार्थों की बजाय पारंपरिक भोजन दें।

वहीं इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता केजीएयू के पूर्व कुलपति व आरोग्य भारती अवध प्रांत के अध्यक्ष डॉ. एमएलबी भट्ट ने ‘बच्चे है अनमोल कार्यक्रम’ से अभिभावकों, शिक्षकों और बच्चों को हुए लाभ से राज्यपाल महोदया हो अवगत कराया।

UP में सर्वाधिक टीकाकरण, 62 जिलों में शून्य केस, 24 घंटे में मिले 21 नए मरीज

अभिभावकों को जागरूक रहना होगा- डॉ एमएलबी भट्ट

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए कोरोना की मार बहुत घातक नहीं है, क्योंकि पूरे विश्व में 70 से 80 प्रतिशत बच्चों में कोई लक्षण ही नहीं दिखा, लेकिन उनके सुरक्षा की चिंता करनी होगी। बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण देना होगा, इसके लिए अभिभावकों को जागरूक होने के साथ ही सक्रिय रहना होगा।

आयुष 64 जैसी आयुर्वेदिक औषधि से बढ़ेगी इम्युनिटी

उन्होंने सभी अभिभावकों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने सुवर्ण प्राशन, आयुष 64 जैसी आयुर्वेदिक औषधि का भी जिक्र किया। इसे सेवन से बच्चों में इम्युनिटी बढ़ेगी और कोरोना जैसी संक्रामक बीमारियों से रक्षा होगी।

UP Cabinet Expansion: केंद्र की तरह योगी मंत्रिमंडल में भी जातीय-क्षेत्रीय संतुलन साधेगी सरकार, शामिल हो सकते ये सात चेहरे

राज्यपाल ने मास्क और अंगवस्त्र देकर किया सम्मानित

इस अवसर पर कोरोना से सुरक्षा हेतु समाज में जागरूकता फैलाने वाले प्रशासनिक अफसरों, वरिष्ठ चिकित्सकों को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जी ने गोलोक की ओर पुस्तक, मास्क और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

कानून मंत्री और कई अधिकारी हुए शामिल

जिसमें कानून और विधायी मंत्री बृजेश पाठक, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एके शर्मा, वरिष्ठ आईएएस वेंकटेश्वरलू , डीएम अभिषेक प्रकाश, केजीएमयू के पूर्व कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट, प्रो. बीएन सिंह, प्रो. अभय नारायण तिवारी, डॉ. नरसिंह वर्मा, प्रो. आरके गर्ग, डॉ. माला कुमार, डॉ. भूपेंद्र सिंह, प्रो. विनोद जैन, प्रो. जीपी सिंह, डॉ. राजीव गर्ग, डॉ. आनंद श्रीवास्तव, प्रो. शैली अवस्थी और डॉ. संजीव वर्मा शामिल रहे।

UP: मुख्तार अंसारी के बड़े भाई सपा में शामिल, अम्बिका चौधरी की भी घर वापसी

सौरभ मिश्रा ने किया कार्यक्रम का संचालन

कार्यक्रम का संचालन विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्रा जी ने किया। इस कार्यक्रम में विद्या भारती के अखिल भारती सह संगठन मंत्री यतीन्द्र जी, विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री हेमचंद्र जी, बालिका शिक्षा प्रमुख उमाशंकर जी, सह प्रचार प्रमुख भास्कर दूबे,वरिष्ठ प्रचारक रजनीश पाठक जी, रामकृष्ण चुतुर्वेदी जी सुश्री शुभम सिंह सहित कई लोग मौजूद रहे।

Check Also

प्रियंका गांधी-अखिलेश यादव की आज गोरखपुर में सभा

इंडिया गठबंधन ने सातवें चरण की सीटों के लिए प्रचार पर फोकस बढ़ा दिया है। …