Sunday , May 12 2024

राष्ट्रपति ने गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय की रखी आधारशिला, बोले- सिटी ऑफ नॉलेज का हुआ निर्माण

गोरखपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय का भूमि पूजन किया. इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि आयुष विश्वविद्यालय से आयुर्वेद को बढ़ावा मिलेगा.

आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान संजय गांधी पीजीआई का 26वां दीक्षांत समारोह, राष्ट्रपति ने छात्रों को दी उपाधियां

सिटी ऑफ नॉलेज का हुआ निर्माण

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भारत का इतिहास गौरवशाली रहा है। नई शिक्षा नीति ऐसी बनी है कि इससे विद्यार्थी का मनोबल बढ़ेगा, चरित्र निर्माण के साथ उसका सम्पूर्ण विकास होगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि, वर्ष 2018 में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना समारोह में जब मैंने आया था तो उस दौरान गोरखपुर सिटी ऑफ नॉलेज बनाने का सुझाव दिया था।

UP: मुख्तार अंसारी के बड़े भाई सपा में शामिल, अम्बिका चौधरी की भी घर वापसी

मुझे बहुत ही खुशी है तीन वर्षों से कम समय में गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय की स्थापना हुई है और यह शहर सिटी ऑफ नॉलेज की तरफ आगे बढ़ा।

ब्रम्हलीन महंत ने शिक्षा का प्रकल्प शुरू किया- योगी

वहीं इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1934 में ब्रम्हलीन महंत दिग्विजय नाथ ने शिक्षा का प्रकल्प शुरू किया। राष्ट्रपति ने 2018 में सिटी ऑफ नॉलेज बनाने का सुझाव दिया था, उसी का हिस्सा है महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय।

गोरखपुर का इतिहास गौरवशाली- राज्यपाल

वहीं उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि गोरखपुर का इतिहास कितना गौरवशाली रहा है वर्तमान भी उतना ही प्रेरक है।

लापरवाही से कोरोना का कमबैक, तीसरी लहर का कारण बनेगा केरल?

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक एवं दिग्विजय नाथ महाराज ने गोरखनाथ मंदिर को धर्म एवं आध्यात्मिक के केंद्र के रूप में विकसित किया और सन् 1932 में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की स्थापना की।

Check Also

पूर्वी से पश्चिमी यूपी तक आज भी तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

पूरे प्रदेश में मौसम करवट ले चुका है। शनिवार सुबह से ही प्रदेश के पूर्वी …