Saturday , May 25 2024

काबुल हमले में मारे गए लोगों की याद में 30 अगस्त तक आधा झुका रहेगा अमेरिकी झंडा

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ा आदेश देते हुए कहा कि, काबुल हमले के पीड़ितों को सम्मान देने के लिए 30 अगस्त तक संयुक्त राज्य का झंडा व्हाइट हाउस, सभी सार्वजनिक भवनों और सैन्य चौकियों पर आधा झुका रहेगा।

Vaccination: भारत में 50 प्रतिशत आबादी को लग गई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़

पीड़ितों के सम्मान के रूप में आधा झुकेगा अमेरिकी झंडा

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हमले के पीड़ितों के संदर्भ में बात करते हुए, बाइडन ने कहा कि, 26 अगस्त, 2021 को काबुल में आतंकवादी हमले में मारे गए अमेरिकी सेवा सदस्यों और अन्य पीड़ितों के सम्मान के रूप में आधा झुकेगा।

सभी जगहों पर आधा झुकेगा झंडा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी निर्देश दिया कि, सभी सैन्य सुविधाओं और नौसेना के जहाजों और स्टेशनों सहित विदेशों में सभी संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावासों, विरासतों, कांसुलर कार्यालयों और अन्य सुविधाओं पर भी ध्वज को 30 अगस्त तक आधा ही फहराया जाएगा।

UP: काशी में रोपवे के पायलट प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी

इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, संयुक्त राज्य अमेरिका यह मानता है कि, काबुल हवाई अड्डे पर हमलों के पीछे इस्लामिक स्टेट-खुरासान आतंकवादी समूह के नेता हैं।

बाइडन ने कहा कि, इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के दौरान जेलों से रिहा होने के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों और अन्य के खिलाफ जटिल हमलों की योजना बनाई है।

UP: 5 करोड़ की सहायता से चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय बनेगा विश्वविद्यालय: शिवपाल

विस्फोट में 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए

बता दें कि, काबुल हवाईअड्डे के बाहर गुरुवार को हुए दोहरे बम विस्फोटों में कम से कम 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए और कई अफगान नागरिकों सहित 15 सैनिक घायल हो गए। पहला धमाका काबुल हवाई अड्डे के अभय गेट पर हुआ जबकि दूसरा विस्फोट बैरन होटल के पास हुआ।

हमले में 100 से अधिक लोगों की जान गई

काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमले में 100 से अधिक लोगों की जान गई है। जिसमें 13 अमेरिकी सेना के सैनिक हैं, जबकि 90 से अधिक अफगान नागरिक हैं। ये संख्या अभी भी बढ़ सकती है, क्योंकि बड़ी संख्या में गंभीर घायल लोग अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं।

काबुल एयरपोर्ट के बाहर सीरियल ब्लास्ट, अब तक 72 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

Check Also

भारतवंशी जया बडिगा सैक्रामेंटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में जज नियुक्त

भारतीय-अमेरिकी वकील जया बडिगा को अमेरिका के कैलिफोर्निया में सैक्रामेंटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में न्यायाधीश …