Thursday , February 29 2024

UP: उज्ज्वला 2.0 का आगाज, सीएम योगी ने लाभार्थियों से की बातचीत

लखनऊ। यूपी में उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत (Ujjwala Yojana 2 Launches in Uttar Pradesh) आज से हो गई है.

SC ने मोदी और योगी सरकार को दिया आदेश, कहा- 2 हफ्ते में किसान धरने का हल निकाले

सीएम योगी ने लाभार्थियों से की बात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम में इस योजना की औपचारिक शुरुआत की. कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की.

20 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देगी सरकार

इस योजना के दूसरे चरण में योगी सरकार 20 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देगी. इससे पहले 10 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर में उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत की थी.

पूरे कुनबे सहित पूर्व मंत्री राम प्रसाद चौधरी के शस्त्र लाइसेंस निरस्त, सरकार पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

बता दें कि, साल 2016 में शुरू किए गए उज्ज्वला योजना के दौरान गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवारों की 5 करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था.

अप्रैल 2018 में इस योजना का विस्तार किया गया और इसमें सात और श्रेणियों (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया.

काबुल से श्री गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भारत पहुंचीं, हरदीप सिंह पुरी ने गुरुग्रंथ साहिब को किया रिसीव

इसके लक्ष्य को संशोधित कर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया. इस लक्ष्य को निर्धारित तिथि से सात महीने पहले अगस्त 2019 में ही हासिल कर लिया गया था.

क्या है उज्जवला योजना?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है.

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से इस योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत सरकार की कोशिश है कि खाना बनाने वाली महिलाओं को धुंए से दूर किया जाए.

कल्याण के लिए बेटे से भी बढ़कर नज़र आये योगी

साथ ही धुंए के कारण पर्यावरण और महिलाओं के स्वास्थ्य पर होने वाले असर को या तो खत्म किया जाए या बहुत हद तक काबू किया जाए.

Check Also

वाराणसी: अब रामनगर में होगा शहर के 22 मोहल्लों की जमीन का बैनामा

शहर के 22 मुहल्लों में रहने वाले लोगों को जमीन का बैनामा सहित अन्य दस्तावेज …