Friday , May 17 2024

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण, लाभार्थियों को मिलेंगे फ्री LPG कनेक्शन


लखनऊ। पीएम मोदी (PM modi) के महाभियान ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ (Prime Minister Ujjwala Yojana) के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) की 20 लाख महिलाओं की जिंदगी रोशन होगी.

UP: 13 IPS समेत 14 PPS अफसरों के तबादले, एडीसीपी से डीसीपी बनीं रुचिता चौधरी

सीएम योगी लाभार्थी महिलाओं से बातचीत भी करेंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को राज्य में उज्ज्वला 2.0 का औपचारिक शुभारंभ करेंगे. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं से बातचीत भी करेंगे.

10 अगस्त को देश में PM मोदी ने उज्जवला 2.0 की शुरुआत की

उज्ज्वला 2.0 योजना में उन प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इस लाभ से वंचित रह गए थे. इससे पहले, बीते 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में उज्जवला 2.0 की शुरुआत की थी.

UP:आगरा में बिल्डिंग गिरने से बड़ा हादसा, 2 लोगों की मौत, 15 लोग घायल

उज्जवला योजना 1.0 के अंतर्गत प्रदेश में 01 करोड़ 47 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं, जो कि सम्पूर्ण देश में सर्वाधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन है.

इतने लाभार्थियों को मिलेगा कनेक्शन

अब इसी को आगे बढ़ाते हुए उज्जवला 2.0 के तहत 20 लाख नए लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन मिलेगा.

SC ने मोदी और योगी सरकार को दिया आदेश, कहा- 2 हफ्ते में किसान धरने का हल निकाले

बता दें कि, ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिलाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन कर उन्हें धुएं से होने वाली बीमारियों से मुक्ति दिलाने का माध्यम बनी है.

क्या है उज्ज्वला योजना ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) मुहैया करती है.

गुरुग्राम में नरसंहार : पांच लोगों की निर्मम हत्या, मरने वालों में 2 बच्चे

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है. उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी फ्री दिया जाएगा.

इसके अलावा अगर आप घर से दूर कहीं किराए पर रहते हैं, और स्थाई निवास प्रमाण पत्र यानी एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप Ujjwala Yojana 2.0 के तहत गैस कनेक्शन (Gas Connection) ले सकते हैं.

श्रावण मास की पूर्णिमा पर साधना प्लस न्यूज़ के चैनल हेड बृजमोहन सिंह भगवान की आराधना में लीन

इससे लाभार्थियों को एक फायदा ये होगा कि नौकरी बदलने या किराए का घर बदलने की वजह से गैस कनेक्शन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी

Check Also

छठवें चरण के चुनावी रण के लिए पूर्वांचल में हुंकार भरेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन …