Saturday , May 18 2024

UP में आतंकवाद रोकने के पुख्ता इंतजाम, इन 12 जगहों पर बनेगी ATS की नई यूनिट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) में आतंकवाद (terrorism) और उससे संबंधित गतिविधियों पर पूरी तरह से लगाम लगाने की तैयारी सरकार ने कर ली है.

सपा विधानमंडल दल की बैठक, अखिलेश बोले- केंद्र और यूपी सरकार ने जनता को किया निराश

आतंक पर नकेल कसेगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने आतंक पर नकेल कसने के लिए पहली बार एक साथ प्रदेश में एटीएस (ATS) की 12 इकाइयों की स्‍थापना की संस्तुति की है.

एटीएस को और मजबूत करने के लिए मांगा प्रस्ताव

साथ ही एटीएस को और मजबूत करने के लिए प्रस्ताव मांगा है. माना जा रहा है कि, अब जल्द ही एटीएस को और अत्याधुनिक संसाधनों से लैस किया जाएगा और कर्मचारियों व अधिकारियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.

अमृत हॉस्पिटल में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी ने किया उद्घाटन

संवेदनशील 10 जिलों में एटीएस की ईकाई स्‍थापित होगी

जानकारी के अनुसार, प्रदेश के संवेदनशील 10 जिलों में एटीएस की ईकाई स्‍थापित की जाएगी. इनमें मेरठ, अलीगढ़, श्रावस्ती, बहराइच, ग्रेटर नोएडा (जेवर एयरपोर्ट), आजमगढ़ (निकट एयरपोर्ट), कानपुर, सोनभद्र, मीरजापुर और सहारनपुर के देवबंद में एटीएस इकाई/कमाण्डो ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया जाएगा.

भूमि भी हुई आवंटित

एटीएस की ईकाई स्‍थापित करने के लिए संबंधित जिलों में भूमि आवंटित हो गई है और भवनों के निर्माण के लिए कार्रवाई चल रही है. इसके अलावा वाराणसी और झांसी में एटीएस इकाई की स्थापना के लिए जल्द ही भूमि आवंटन होने की संभावना है.

वैक्सीनेशन में फिर नंबर-1 बना यूपी, 24 घंटे में मिले सिर्फ 27 नए केस

बहराइच और श्रावस्ती में एटीएस की नई फील्ड यूनिट स्थापित

शासन के निर्देशानुसार एटीएस को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए इंडो-नेपाल बॉर्डर पर बहराइच और श्रावस्ती में एटीएस की नई फील्ड यूनिट स्थापित की जा चुकी है. यहां पर काम भी सुचारू रूप से चल रहा है.

सैकड़ाें को किया गिरफ्तार

एटीएस ने विभिन्न आतंकवादी संगठनों आईएसआईएस, हिजबुल मुजाहिद्दीन, जैश-ए-मोहम्मद, जेएमबी, आईएसआई जासूस, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई), नक्सल आदि से संबंधित 69 आतंकवादियों, विभिन्न अपराधों से संबंधित 216 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

मिशन 2022: सपा ने जूही सिंह को नियुक्त किया महिला सभा का राष्ट्रीय अध्यक्ष

इसके अलावा मूक बधिर छात्रों, कमजोर आय वर्ग के लोगों को धन, नौकरी और शादी का लालच देकर धर्मांतरण कराने वाले सिंडिकेट का भंडाफोड़ करते हुए कई आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

फर्जी सिम एक्टीवेट करने को लेकर 18 आरोपियों को किया गिरफ्तार

16 जनवरी को एटीएस ने कूट रचित प्रपत्रों के आधार पर भारी मात्रा में फर्जी मोबाईल सिम एक्टीवेट कराने से संबंधित 18 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है.

सीएमएस की छात्राओं ने वीर जवानों के लिए भेजी राखियां

इन आरोपियों में से तीन चीनी नागरिक भी शामिल हैं. यह मामला आर्थिक घोटाले के साथ-साथ राष्ट्र विरोधी गतिविधियों से जुड़ा है, जिसकी गहराई से जांच हो रही है.

Check Also

देश में सबसे गर्म रहा आगरा… 46.9 पहुंचा पारा, यूपी लू की चपेट में

मौसम की तपिश ने शुक्रवार को अपना असर दिखाया और प्रदेश में कहीं-कही लू चली …