Sunday , September 8 2024

14 अगस्त ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के नाम, PM मोदी बोले- बंटवारे के दर्द को नहीं भुलाया जा सकता

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत-पाकिस्तान के बंटवारे को याद किया। और कहा कि, देश के बंटवारे के दौरान जो लोगों को दर्द सहना पड़ा उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता। भारत को अंग्रेजों से 15 अगस्त को मिली आजादी के एक दिन पहले 14 अगस्त को पाकिस्तान एक अलग देश बन गया था।

14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का ऐलान

भारत-पाकिस्तान के विभाजन में काफी दंगे हुए। लाखों लोगों को अपना घर-बार छोड़ना पड़ा, जमीन जायदाद सबकुछ छोड़ना पड़ा। यहां तक की लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इस बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलान किया कि, 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

गोरखपुर मंडल के 75 खिलाड़ि‍यों का सम्‍मान, सीएम बोले- पूर्वांचल में प्रतिभाओं की कमी नहीं

देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता

पीएम मोदी ने 14 अगस्त को याद करते हुए लिखा ट्वीट कर लिखा कि, देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

अपराधियों पर भारी पड़े योगी सरकार के 4.5 साल, 8472 एनकाउंटर, 146 बदमाश ढेर

बंटवारे की त्रासदी सदियों तक याद रखी जाएगी

भारत पाकिस्तान बंटवारे की त्रासदी सदियों तक याद रखी जाएगी। बीसवीं सदी के सबसे बड़ी घटनाओं में से एक थी ये। बंटवारे के समय हुए दंगों में लाखों लोग मारे गए थे। अंग्रजों से लड़ते लड़ते आपस में लड़ बैठे थे। इस लड़ाई में महिलाओं ने सबसे अधिक दर्द झेला।

पाकिस्तान में हिंदुओं और सिखों के घरों और जमीनों पर मुसलमानों ने कब्जा कर लिया था। पाकिस्तान छोड़कर भारत चले जाने की नसीहत दी जाती थी और अपनी जमीन छोड़कर ना जाने वालों को मार दिया जाता था।

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल से सिडबी के चेयरमैन ने की मुलाकात

विभीषिका दिवस’ मनाने पर कांग्रेस का तंज

वहीं ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाए जाने का ऐलान करते ही कांग्रेस ने उन पर तंज कसा। कांग्रेस ने पीएम पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री पहले पाकिस्तान को उसके स्वतंत्रता दिवस और राष्ट्रीय दिवस पर बधाई देते हैं। फिर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नजदीक आने पर विभाजन को याद करते हैं।

यूपी चुनाव आते ही आ गई याद

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा के ‘विभाजनकारी छल-कपट’ की पोल अब खुल चुकी है। सुरजेवाला ने इमरान खान को लिखे गए उनके पत्र को साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘विभाजनकारी छल-कपट की पोल खुली, अब देश को नहीं बरगला सकते। 22 मार्च को पाकिस्तान को बधाई।

याद रहे 22 मार्च वो दिन है जब मुस्लिम लीग ने (22 मार्च, 1940) बंटवारे का प्रस्ताव पारित किया था। पिछले 14 अगस्त को भी पाक को बधाई। उत्तर प्रदेश का चुनाव आते ही विभाजन की याद आई। वाह साहेब!’

अपराधियों पर भारी पड़े योगी सरकार के 4.5 साल, 8472 एनकाउंटर, 146 बदमाश ढेर

Check Also

अगले साल बंद हो जाएंगी पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां, जानें भारत सरकार का क्या है प्लान?

Petrol diesel vehicles will be discontinued: इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के मुकाबले कम पॉल्यूशन …