Wednesday , June 19 2024

सीएम योगी हैं तो मुमकिन है… कोरोना नियंत्रण में सबसे आगे ‘यूपी मॉडल’

लखनऊ। शासन और प्रशासन की लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh ) में कोरोना वायरस (Corona Virus) काबू में है. सूबे में पिछले 24 घंटे में दो लाख 48 हजार से अधिक सैम्पल्स की जांच में 43 नए केस (New Cases ) मिले इसके साथ ही 71 लोग कोरोना को मात देकर डिस्चार्ज भी हुए.

भारत में अब तक इन पांच वैक्सीन को मिली मंजूरी…लेकिन दो वैक्सीन पर ज्यादा जोर

यूपी में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा 98.6 फीसदी रिकवरी दर

25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश राज्य में कुल एक्टिव केस (Active Caes) की संख्या 500 से भी कम हो गई है. इसके साथ ही यूपी में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा 98.6 फीसदी रिकवरी दर (Recovery rate) है.

यूपी के ये 12 जिले हुए कोरोना मुक्त

वहीं अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, कासगंज, पीलीभीत, सहारनपुर, शामली और सोनभद्र सूबे के ऐसे जिले है जहां कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है. ये जिले कोविड संक्रमण (Corona free) से मुक्त हैं.

अयोध्या: सावन में पहली बार 21 किलो के चांदी के पालने पर झूला झूलेंगे रामलला

सूबे में हर दिन ढाई लाख से ज्यादा हो रहे टेस्ट

यूपी में हर दिन औसतन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है. वहीं तीसरी लहर को देखते हुए प्रदेश में व्यापक इंतेजाम किए जा रहे है. थोड़ी सी लापरवाही फिर से भारी पड़ सकती है.

ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के मिल रहे अच्छे परिणाम

प्रदेश में ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं. विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 48 हजार 631 सैम्पल की टेस्टिंग में 54 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया. इसके साथ ही 21 जिलों में सिर्फ इकाई अंक में मरीज पाए गए है.

बस्ती-अयोध्या हाईवे पर दर्दनाक हादसा, एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

सिर्फ एक जिले में मिले दहाई अंक में केस

महराजगंज एक मात्र जिला है, जहां दोहरे अंक में संक्रमितों की पुष्टि हुई है. यहां 10 नए संक्रमित पाए गए हैं. सभी संक्रमित एक ही क्षेत्र के निवासी हैं. यह क्षेत्र गोरखपुर-महराजगंज की सीमा से लगा हुआ है. इस क्षेत्र में विशेष टीम भेजकर गहन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराई जाने के सीएम योगी ने निर्देश दिए है.

16 लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना को दी मात

वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 490 रह गई है. 334 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. अब तक 06 करोड़ 83 लाख 86 हजार 372 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है और 16 लाख 85 हजार 581 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं.

ISRO का EOS-3 मिशन फेल, तीसरे चरण में इंजन ने बिगाड़ा खेल

सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाला पहला राज्य बना यूपी

देश में सर्वाधिक 6 करोड़ 83 लाख से अधिक नमूनों की जांच करने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है. वहीं टीके के 5 करोड़ 55 लाख से अधिक डोज लगाने वाला पहला राज्य भी उत्तर प्रदेश बन गया है.

यूपी से कई गुना मरीज इन राज्यों से आ रहे सामने

बता दें यूपी में जितने कुल केस सामने आ रहे है. उससे कई गुना ज्यादा केस रोज दूसरे देशों और राज्यों से सामने आ रहे है. केरल में पिछले 15 दिनों से औसतन 20 से 22 हजार नए केस रोज सामने आ रहे है. वहीं पिछले 24 घंटे में केरल में 23,500, महाराष्ट्र में 5560, आंध्र प्रदेश में 1869, तमिलनाडु में 1964 और कर्नाटक में 1826 नए केस मिले हैं.

बेंगलुरु में तीसरी लहर की दस्तक ? पांच दिनों में 242 बच्चे पॉजिटिव

Check Also

यूपी: उपचुनाव के लिए मजबूत प्रत्याशी तलाश रही बसपा

बसपा के लिए उपचुनाव में अपने प्रत्याशी उतारना मजबूरी बन चुका है, क्योंकि आजाद समाज …