Thursday , July 25 2024

नोएडा-ग्रेटर नोएडा वालों के लिए खुशखबरी, 15 अगस्त को तोहफे में मिलेगा सेक्टर-71 का अंडरपास

नोएडा। ग्रेटर नोएडा और नोएडा में रहने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. 15 अगस्त के दिन नोएडा अथॉरिटी ने एक बड़ा तोहफा दे सकती है. भीड़भाड़ और ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाते हुए इस दिन सेक्टर-71 का अंडरपास चालू किया जा सकता है.

अंडरपास चालू करने की सभी तैयारियां पूरी

अगर कोई तकनीकी अड़चन नहीं आई तो अंडरपास चालू करने की सभी तैयारियां कर ली गई हैं. इस अंडरपास के शुरु हो जाने से बॉटेनिकल गार्डन से लेकर पर्थला गोल चक्कर तक वाहन आराम से फर्राटा भर सकेंगे. मेट्रो रेल पिलर के चलते देरी से शुरु हो रहे इस अंडरपास को बनाने में करीब 52 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

नोएडा में तीन जगह बन रहे हैं अंडरपास

गौरतलब है कि, नोएडा अथॉरिटी नोएडा में तीन जगह पर अंडरपास का निर्माण करा रही है. उसी में से एक अंडरपास सेक्टर-71 का है. 52 करोड़ के अंडरपास के बन जाने से से सबसे ज्यादा फायदा नोएडा से ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा से नोएडा आने-जाने वालों को होगा.

अब जाम के झाम से भी मिलेगी राहत

उन्हें ट्रैफिक जाम में नहीं फंसना पड़ेगा. बॉटेनिकल गार्डन से लेकर पर्थला गोल चक्कर तक वाहन आराम से फर्राटा भर सकेंगे. मेट्रो पिलर का काम बीच में आ जाने के चलते अंडरपास का काम लेट हो गया था. अंडरपास की लंबाई करीब 680 मीटर है.

अंडरपास का सबसे ज्यादा फायदा उठाएंगे यह लोग

नोएडा के सेक्टर-71 चौक पर यात्रियों की संख्या बढ़ गई है. मेट्रो से उतरने वाले भी सेक्टर-53, 61,71,72,73,119,120,121,122, पर्थला, सर्फाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, गौड़ सिटी, छिजारसी, शाहबेरी, क्रॉसिंग रिपब्लिक, बिसरख और सूरजपुर की ओर जाने वाले छोटे-बड़े किसी न किसी वाहन का इस्तेमाल करते हैं. इसके चलते ट्रैफिक भी बढ़ गया है.

अंडरपास का निर्माण सिटी सेंटर और ग्रेनो वेस्ट को जोड़ने वाली सड़क पर किया गया है. इसके बनने से सिटी सेंटर से ग्रेनो वेस्ट के बीच अंडरपास से और एनएच-24 से भंगेल के बीच अंडरपास के ऊपर से बेरोकटोक सफर किया जा सकेगा.

दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा-राजस्थान जाना होगा आसान

नोएडा के अलावा ग्रेटर नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद, हरियाणा और राजस्थान के बीच आवाजाही करने वाले हजारों वाहन रोजाना इसी चौराहे का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही ग्रेनो वेस्ट और ग्रेटर नोएडा को भी यह चौराहा नोएडा से जोड़ता है. अंडरपास निर्माण के दौरान भंगेल और सेक्टर-76 की ओर से सेक्टर-60-61 की ओर जाने वाले वाहन चौराहे से बायीं ओर मुड़कर (होशियारपुर की ओर) यू-टर्न ले रहे थे.

Check Also

AIIMS अस्पताल भी हुआ पानी-पानी, ऑपरेशन थिएटर बंद

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार हुई मानसून की पहली भारी बारिश ने लोगों के …