Wednesday , June 19 2024

इंतजार की घड़ियां खत्म…पीएम मोदी किसानों के खाते में भेजेंगे 2000 रुपये, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

नई दिल्ली। किसानों के लिए बड़ी खबर…प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त किसानों के खाते में आने वाली है। 9 अगस्त को पीएम मोदी के किसानों के खातों में 2000 रु भेजेंगे।

9.75 करोड़ लाभार्थी किसान को लाभ

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से MyGovIndia के ट्विटर हैंडल से ये जानकारी दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार यानी 9 अगस्त को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 9.75 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि ट्रांसफर करेंगे.

बतादें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष की आर्थिक मदद दी जाती है. जिसमें किसानों को हर चार माह में 2000 रुपये की 3 किस्तों के रूप में कुल राशि दी जाती है. केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत, अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में पहुंचाई जा चुकी है.

कार्यक्रम में सीएम योगी होंगे शामिल

9 अगस्त को पीएम मोदी ‘किसान सम्मान निधि योजना’ के अन्तर्गत किसानो के खातों में जब  9वीं किस्त आॅनलाइन ट्रांसफर करेंगे। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित होंगे।

देश भर के लाभार्थियों से पीएम करेंगे संवाद

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड योजना के देश भर के लाभार्थियों से संवाद भी किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री जनपद कासगंज  जिले के 03 लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

यूपी सर्वाधिक लाभ लेने वाला राज्य

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में किसानों के हितों के प्रति पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सर्वाधिक लाभ लेने वाला राज्य है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा सत्ता में आते ही प्रदेश के 86 लाख लघु एवं सीमान्त किसानों का लगभग 36,000 करोड़ रुपए का फसली ऋण माफ किया गया।

कोरोनाकाल में किसानों के हितों का ध्यान

कोरोना काल में भी किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए एम0एस0पी0 के तहत गेहूं की रिकाॅर्ड खरीद करते हुए किसानों के खाते में डी0बी0टी0 के माध्यम से 72 घण्टे के अन्दर उनकी उपज का दाम उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

लगातार हो रहा गन्ना मूल्य का भुगतान

प्रवक्ता ने बताया कि गन्ना किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का पूर्ण प्रयास किया जा रहा है। गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा रहा है। वर्तमान सरकार द्वारा अब तक 01 लाख 40 हजार करोड़ रुपए से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान कराया गया। कोरोना कालखण्ड के दौरान चाहे पहली लहर हो या दूसरी लहर, प्रत्येक के दौरान उत्तर प्रदेश में स्थापित सभी 119 चीनी मिलों को चालू रखा गया।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके होमपेज पर राइट साइड में Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा.
  • Farmers Corner सेक्शन में Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा.
  • इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करते ही लाभार्थियों की लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.
  • बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार अब तक किसानों को 8 किस्त का भुगतान कर चुकी है. इस योजना के तहत सीधे किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है.

Check Also

पंजाब: कनाडा में विद्यार्थी अब 40 नहीं 20 घंटे प्रति सप्ताह ही कर पाएंगे काम

कनाडा गए छात्र अब फुल टाइम वर्क नहीं कर पाएंगे। कोरोना के कारण प्रति सप्ताह …