Friday , June 14 2024

भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, सरकार ने कहा- कोरोना के खिलाफ जंग जारी

दिल्ली। भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंचने पर केंद्र सरकार ने खुशी जताई है। इस उपलब्धि पर स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि यह गर्व की बात है कि देश में वैक्सीन की 50 करोड़ से अधिक खुराक लगा दी गई है।

उन्होंने कहा कि, सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है कि, टीके सभी लोगों तक पहुंचे और इस जानलेवा महामारी से छुटकारा मिले। इस दौरान उन्होंने मीडिया को भी धन्यवाद दिया और कहा कि, इस अभियान में आपने जो भूमिका निभाई वह प्रशंसनीय है।

वर्तमान में वैक्सीन उत्पादन 40 लाख प्रतिदिन: डॉ. भारती प्रवीण पवार

पवार ने कहा कि प्रारंभ में, प्रति दिन लगभग 2.5 लाख टीकों का उत्पादन किया गया था। आज यह बढ़कर लगभग 40 लाख प्रतिदिन हो गई है। मुझे लगता है कि उत्पादन क्षमता में इस वृद्धि के साथ, हम लोगों को और भी बेहतर तरीके से टीकाकरण करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के उत्पादन में कमी नहीं आने देंगे।

बच्चों के टीके लाने के लिए प्रयास जारी: डॉ. भारती प्रवीण पवार

बच्चों के लिए टीके को लेकर स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती पी पवार ने कहा कि इसके लिए केंद्र लगातार प्रयास कर रहा है। वैक्सीन को प्रभावकारिता, इम्युनोजेनेसिटी और अन्य मापदंडों के आधार पर तैयार किया जाता है। सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए परीक्षण चल रहे हैं। हम इसे जल्द ही पेश करने की कोशिश कर रहे हैं।

40 करोड़ से 50 करोड़ का आंकड़ा महज 20 दिन में पूरा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वैक्सीन की अबतक 50 करोड़ से ज्यादा खुराक लगाई जा चुकी हैं। 40 करोड़ से 50 करोड़ का आंकड़ा महज 20 दिन में पूरा हुआ है।

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने पकड़ी रफ्तार: पीएम मोदी

50 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की खुराक लगाए जाने की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि कोरोना के खिलाफ भारत की जंग ने तेज रफ्तार पकड़ ली है।

वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ को पार कर चुका है। हम इस आंकड़े को विस्तार देने और ‘सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ के तहत अपने सभी नागरिकों को टीके लगाने की उम्मीद करते हैं।’

Check Also

भारतीय सेना ने लांन्च किया ‘विद्युत रक्षक’, जनरेटर के लिए एक तकनीकी इनोवेशन

सेना ने एकीकृत जनरेटर निगरानी, संरक्षण और नियंत्रण प्रणाली-विद्युत रक्षक को सोमवार को लांच किया। …