Wednesday , June 19 2024

राम मंदिर भूमि पूजन की पहली वर्षगांठ, पूरे राम नगरी में दीपावली जैसा माहौल

अयोध्या राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास की पहली वर्षगांठ पर राम नगरी अयोध्या में दीपावली का नजारा देखने को मिला. इस मौके पर अयोध्या के मंदिर मठ समेत लोगों के घरों में भी दीप जलाए गए. अयोध्या वासियों ने इस दिन को उत्सव के रूप में मनाया.

हनुमानगढ़ी में जलाए गए दीप

बड़ी संख्या में अयोध्यावासी इस अवसर पर मंदिरों में पहुंचे और दीप जलाएं, मिठाई बांटकर खुशियां मनाई गई. हनुमानगढ़ी में भी शाम को दीप जलाए गए. बड़ी संख्या में संत महंत इकट्ठा हुए और इस उत्सव को मनाया. हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास ने कहा कि, आज का दिन ऐतिहासिक है. यह दीपावली से कम नहीं.

1 साल पहले राम मंदिर निर्माण के लिए रखी गई थी आधारशिला

उन्होंने कहा कि, ठीक 1 साल पहले राम मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला रखी गई और भूमि पूजन हुआ. वही राम मंदिर जिसका पांच सदियों से इंतजार किया जा रहा था और आखिरकार अब वह भव्य राम मंदिर मूर्त रूप लेता दिख रहा है. 2023 में भव्य राम मंदिर में रामलला के दर्शन कर पाएंगे.

इस दिन के लिए लाखों राम भक्तों ने शहादत दी है- जगदगुरु परमहंस आचार्य

तपस्वी छावनी पर दीपों से भूमि पूजन उत्सव लिखा गया. जगदगुरु परमहंस आचार्य ने कहा आज का दिन राम भक्तों के लिए दीपावली से कम नहीं. यही वजह है कि, अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जा रहा है.

हर साल 5 अगस्त के दिन अयोध्या में दीप जलाएंगे

उन्होंने कहा कि, कोरोना महामारी के चलते सीमित संख्या में ही लोग मंदिरों में इसके लिए इकट्ठा हुए. लेकिन आगामी वर्ष महामारी खत्म होने के बाद इस आयोजन को और भव्य रूप से मनाया जाएगा. जिस तरह दीपावली के पहले दीपोत्सव मनाया जाता है वैसे ही हर साल 5 अगस्त के दिन अयोध्या में दीप जलाएंगे.

इस दिन के लिए राम भक्तों ने दी थी शहादत

उन्होंने कहा कि, इस दिन के लिए लाखों राम भक्तों ने शहादत दी है. आज वह जहां कहीं भी होंगे इस नजारे और महोत्सव को देखकर खुश हो रहे होंगे.

Check Also

यूपी: उपचुनाव के लिए मजबूत प्रत्याशी तलाश रही बसपा

बसपा के लिए उपचुनाव में अपने प्रत्याशी उतारना मजबूरी बन चुका है, क्योंकि आजाद समाज …