February 20, 2017 2:40 PM
Breaking News

73 दिन बाद आज धौनी देंगे कप्तानी की अंतिम परीक्षा

 हिन्द न्यूज डेस्क। भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में सफर खत्म होने के बाद महेंद्र सिंह धौनी के नाम आज 10 जनवरी मंगलवार को अंतिम बार कप्तान लिखा होगा, धौनी इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में 73 दिनों के बाद भारत ‘ए’ की अगुआई करते हुए मैदान में उतरेंगे. धौनी ने अंतिम बार 29 अक्तूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेला था.

क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया हालांकि दो अभ्यास मैचों की मेजबानी के लिए तैयार है. फिलहाल मंगलवार होने वाले दिन-रात्रि मैच,  जबकि 12 जनवरी को अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में होने वाले दूसरे अभ्यास मैच को कोई खतरा नजर नहीं आता.

यह भी पढ़े-चीफ गेस्ट बनना सौरव गांगुली को पड़ सकता है महंगा

ms-dhoni_india-vs-england

सभी नजरे धौनी पर टिकी

पहले मैच में नजरें धौनी के अलावा टीम में वापसी कर रहे सीमित ओवरों के मैचों के विशेषज्ञ युवराज सिंह और आशीष नेहरा पर भी टिकी होंगी. इन तीनों उम्रदराज दिग्गजों को 15 जनवरी को पुणे में भारत और इंगलैंड के बीच शुरू हो रही, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज से पहले अभ्यास के लिए यह एकमात्र मैच मिलेगा.

धौनी और युवराज को वनडे और टी-20 दोनों टीमों में जगह मिली है, जबकि नेहरा को सिर्फ टी-20 टीम में शामिल किया गया है. मोर्गन की अगुआई वाली इंग्लैंड के खिलाफ इस अभ्यास मैच से पूर्व इन तीनों ने ही काफी समय से मैच नहीं खेला है.

यह भी पढ़े- आखिरी बार महेंद्र सिंह धौनी कप्तान के रुप में इंग्लैंड पर गरजेंगे

ashish-nehra-2010-650_032316112135

आशीष नेहरा ने नहीं खेला है घरेलू मैच

चोटों से जूझने वाले 37 साल के नेहरा दिल्ली के लिए अब तक मौजूदा घरेलू सत्र में नहीं खेले और वह लय में आने और मैच फिटनेस का आकलन करने को बेताब होंगे. मैच के प्रदर्शन के दम पर ही नेहरा को अंतिम एकादश में चयन हो सकेगा.

यह भी पढ़े- टीम इंडिया के ‘आर अश्विन’ ने खो दी अपनी आंखें..!

images

युवी के पास वापसी करने का मौका

इस अभ्यास के जरिये युवराज सिंह के पास अंितम 11 में जगह बनाने का मौका होगा. भारत की ओर से पिछली बार मार्च, 2016 में विश्व टी-20 में खेले थे, लेकिन वह दिसंबर 2013 से वनडे नहीं खेले हैं. वह पिछले 19 वनडे मैचों में सिर्फ 18.53 के औसत से रन बना पाये हैं.