September 25, 2017 12:57 PM
Breaking News

70 के दशक में करती थी “न्यूड रोल”, आज आर्थिक तंगी से जूझ रही ये अभिनेत्री

हिन्द न्यूज़ डेस्क | (Gaurav sagar Nigam)   फिल्म ‘चेतना’ (1970) में छोटी उम्र की सेक्स वर्कर का रोल कर चर्चित हुईं एक्ट्रेस रेहाना सुल्तान को लोगों ने अब भुला दिया है. वो इन दिनों गुमनाम हैं. कहा जाता है कि उनका फिल्मी करियर सिर्फ इसलिए नहीं चला क्योंकि उन्होंने कई फिल्मों में न्यूड रोल किए और बाद में उनकी यही पहचान बन गयी.

तो क्या आज भी वर्जिन हैं सलमान खान!

आर्थिक तंगी से गुजर रहीं रेहाना को फिलहाल सिने एंड टेलीविजन आर्टिस्ट एसोसिएशन (CINTAA) की तरफ से हर महीने मदद मिलती है.  फिल्म ‘चेतना’ में सेक्स वर्कर बनीं रेहाना इसके एक डायलॉग से फेमस हो गई थीं. एक सीन में वो कहती हैं- ‘मैंने इतने नंगे मर्द देखे हैं कि मुझे अब कपड़े पहनने वाले मर्दों से नफरत होने लगी है.’ इस सीन में वह बेड पर लाल साड़ी में लिपटी नजर आती हैं. उनके हाथ में व्हिस्की की बोतल होती है और वो शरमाते हुए ग्राहक को बेड पर लाने की कोशिश करती हैं.

इस ऑफर से मुकेश अम्बानी की डूब गई लुटिया…

उन दिनों फिल्म ‘चेतना’ का पोस्टर भी काफी चर्चा में रहा था. 19 नवंबर, 1950 को इलाहाबाद में जन्मीं रेहाना पुणे के FTII से एक्टिंग में ग्रैजुएट हैं. 1967 में एक्टिंग डिग्री मिलने के बाद उन्हें विश्वनाथ अयंगर की डिप्लोमा फिल्म ‘शादी की पहली सालगिरह’ में काम करने का मौका मिला. इसके बाद डायरेक्टर राजिंदर सिंह बेदी ने 1970 में उन्हें फिल्म ‘दस्तक’ में रोल दिया. रेहाना FTII से पास ऐसी पहली एक्ट्रेस थीं, जिन्हें किसी फिल्म में लीड रोल मिला था.  रेहाना को फिल्म ‘दस्तक’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड भी मिला इसके बाद रेहाना ने कुछ और फिल्में कीं, जिनमें ‘हार-जीत’ (1972), ‘प्रेम पर्वत’ (1973) और ‘किस्सा कुर्सी का’ (1977) जैसी फिल्में शामिल हैं.

ये है सब फिल्मों की “बाप”, बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म

उस दौर के एक फिल्म क्रिटिक ने कहा था- रेहाना सुल्तान ने कॉलगर्ल का रोल कर सभी परंपराओं को तोड़ दिया है. हालांकि उनकी यह फिल्म ‘चेतना’ दर्शकों ने कुछ समय बाद ही भुला दी. लेकिन इलाहाबाद में इलेक्ट्रिक सामान बेचने वाले एक आम आदमी की बेटी को लोग नहीं भुला सके थे. रेहाना की फिल्म ‘दस्तक’ की स्टोरी एक ऐसे कपल की थी, जो मुंबई पहुंचने के बाद अनजाने में यहां के वेश्यालय में एक फ्लैट किराए पर लेता है. इसी फ्लैट में पहले एक नाचने वाली रहा करती थी. फिल्म में रेहाना ने एक ऐसी पत्नी का रोल किया था, जो घर में अकेली रहती थी और उसका पति अक्सर काम से बाहर रहता था.

ओम पुरी की आत्मा से सहमा पाकिस्तान, पाक टीवी चैनल ने किया आत्मा दिखने का दावा

इस फिल्म के पोस्टर में रेहाना को न्यूड दिखाया गया था. फिल्म ‘दस्तक’ में बोल्ड रोल करने के बाद उनके पास इसी तरह की फिल्मों के ऑफर आने लगे थे. ऐसे में रेहाना ने कई फिल्मों के ऑफर ठुकरा दिए थे. बता दें कि दस्तक के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है. रेहाना ने 34 साल की उम्र में खुद से 16 साल बड़े फिल्म डायरेक्टर बीआर इशारा से 1984 में शादी की.

अपनी इमेज को लेकर रेहाना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उस वक्त मैं फिल्मों में महज एक ‘टाइप्ड’ एक्ट्रेस बनकर रह गई थी. दर्शकों को लगता था कि मैं सेक्शुएलिटी का दूसरा नाम हूं. यहां तक कि डायरेक्टर मुझे सिर्फ बाथटब या बरसात में भीगने वाले रोल ही देते थे. मुझे इनसे चिढ़ होने लगी थी. 70 के दशक में एक क्रिटिक्स ने तो ये तक लिखा था कि रेहाना की फैन लिस्ट में सिर्फ मर्द ही होते हैं. यहां तक कि उन्होंने कहा था कि रेहाना सिर्फ तीन अक्षरों की स्टोरी थी (सेक्स).

पहले दिन रही सुस्त तो दूसरे दिन पस्त हो गयी “बेगम जान”

‘दस्तक’ जैसी फिल्म के बाद जब रेहाना ने कुछ फिल्मों में साफ-सुथरे रोल किए तो दर्शकों ने उन फिल्मों को पूरी तरह नकार दिया. 67 साल की हो चुकीं रेहाना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि फिल्मों के चुनाव में मुझसे गलतियां हुईं. यही वजह रही कि मैं लोगों के लिए सिर्फ सेक्स सिम्बल तक ही सीमित रह गई. रेहाना के पति बीआर इशारा की 2012 में मौत हो गई. उनके पति रेहाना के लिए कोई प्रॉपर्टी या बैंक बैलेंस छोड़कर नहीं गए हैं. आखिरी दिनों में इशारा ने फिल्में बनाना भी छोड़ दिया था. इस आर्थिक तंगी के बीच रेहाना को 2013 में डायरेक्टर सुधीर मिश्रा ने फिल्म ‘इनकार’ में काम करने का मौका दिया था. इसमें उनके साथ चित्रांगदा सिंह भी थीं.

अपने से छोटी उम्र वालों के साथ रोमांस करना पसंद है ऐश्वर्या राय को! देखे यहां

loading...