July 23, 2017 8:20 AM
Breaking News

2017 में दिखेगा इन शानदार लग्जरी कारो का कलेक्शन

हिन्द न्यूज डेस्क।  कार फैंस और बाजार के लिए नया साल काफी खास रहने वाला है। इसकी वजह है फरवरी में आयोजित होने वाला ऑटो एक्सपो। इसमें कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट और कॉन्सेप्ट को उतारेंगी। इनमें से कुछ कारें तो साल की शुरुआत से लेकर आखिर तक लॉन्च भी हो जाएंगी। वहीं कुछ ऐसी भी होंगी जिनको आते-आते और वक्त लग जाएगा। जानिए कुछ ऐसी ही कारों के बारे में जिनका काफी शिद्दत से हो रहा है इंतजार।

लॉन्च: ऑटो एक्सपो -2016 में सम्भावित

मारूति सुजुकी अब सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में उतारने को तैयार है अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी वाईबीए (कोडनेम) के साथ। वाईबीए की टेस्टिंग आखिरी स्टेज में है। वाईबीए को फरवरी में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जा सकता है।  इस काॅम्पेक्ट एसयूवी का डिजायन एक्स-ए अल्फा से प्रेरित है जिसे 2012-आॅटो एक्सपो में दिखाया गया था। वाईबीए के डीज़ल वर्जन में सियाज की तरह 1.3-लीटर डीडीआईएस-200 डीजल इंजन माइल्ड हाईब्रिड तकनीक के साथ उतारा जा सकता है। वहीं पेट्रोल वर्जन में बलेनो या स्विफ्ट में इस्तेमाल होने वाला 1.2-लीटर का वीवीटी पेट्रोल इंजन दिए जाने की संभावना है। वाईबीए में 5-स्पीड स्टैंडर्ड मैनुअल ट्रांसमिशन के अलावा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया जा सकता है।

toyota-innova-2016-1451196682टोयोटा  इनोवा

देश के ऑटो बाजार में एक दशक से ज्यादा समय बिताने के बाद  टोयोटा  इनोवा की दूसरी जनरेशन को उतारने की तैयारी में है। इसे काफी अपडेट किया गया है। हालांकि कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि इसे ऑटो एक्सपो में उतारा जाएगा या नहीं। सेकेंड जनरेशन इनोवा को पिछले महीने ही इंडोनेशिया में दिखाया गया था।

इसके अलावा, कंपनी एक और नई कार पेश करने जा रही है। यह कार है वायोस सेडान, जिसे ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जाएगा। इस कार के जरिए टोयोटा सी-सेगमेंट में एंट्री करेगी।

1471176175-default-19

फोर्ड की दमदार एसयूवी एंडेवर

का नया अवतार 19 जनवरी, 2016 को लॉन्च होगा। जो पुराने मॉडल से एकदम जुदा होगा।  नई एंडेवर में काफी सारे लग्ज़री फीचर्स और कुछ नए टेक्निकल अपडेट्स दिए गए  हैं। नए मॉडल में टेरेन मेनेजमेंट सिस्टम मिलेगा जो इस सेगमेंट में पहली बार दिया जा रहा है। इसके अलावा 5-सिलेण्डर डीज़ल इंजन, 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के साथ दिया गया है। वहीं, फोर व्हील ड्राइव विकल्प के तौर पर दिया जा सकता है।

1467192203tata-kites-5

सेडान टाटा इंडिका सीएस

देश की पहली सब 4 मीटर सेडान टाटा इंडिका सीएस तो आपको याद ही होगी। इसकी जगह टाटा की योजना ज़ीका पर बनी कॉम्पैक्ट सेडान को पेश करने की है। टाटा ने हाल ही में ज़ीका से पर्दा उठाया है, जो इंडिका की जगह लेगी। ज़ीका सेडान में काफी सारे फीचर ज़ीका हैचबैक जैसे ही होंगे।

दूसरी ओर, टाटा अपनी नई क्रोसओवर हेक्सा और कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन को भी लॉन्च या शो-केस कर सकती है। हेक्सा को कंपनी पहले ही 2015-जिनेवा मोटर शो में दिखा चुकी है। नेक्सन का प्रोडक्शन मॉडल भी एक्सपो में दिख सकता है।

in_ext_gs_rear_viewहुंडई क्रेटा

कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा को रोकने के होंडा अपनी 7-सीटर एसयूवी बीआर-वी को लेकर आ रही है। बीआर-वी को मोबिलियो के प्लेटफॉर्म बनाया गया है। इंटीरियर होंडा सिटी और  जैज़ से प्रेरित है। उम्मीद है कि होंडा बीआर-वी को फरवरी में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश करेगी। बीआर-वी में 1.5-लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल और 1.5-आई-डीटेक डीज़ल इंजन देखने को मिल सकता है। साथ ही इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स आएगा, वहीं पेट्रोल मॉडल में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिल सकता है।

datsun-redi-go-front-newडटसन रेडी गो

संभावना है कि डटसन अपनी रेडी गो हैचबैक को अगले साल दिल्ली ऑटो एक्सपो में लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट  पिछले ऑटो एक्सपो में दिखाया था। रेनो क्विड की तरह ही रेडी गो को  निसान-रेनो के संयुक्त प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जिसके फीचर्स व पावर प्लेट भी रेनो क्विड जैसे हो सकते हैं।  इसके अलावा  रेडी-गो क्रॉस को भी ऑटो एक्सपो में शो-केस किया जा सकता है।

रिपोर्ट्- नम्रता पटेल

loading...

Leave a Reply