March 27, 2017 10:21 AM
Breaking News

हाथों में ही नहीं आपकी सेहत पर भी रंग लाती है यह मेहंदी

हिन्द न्यूज़ डेस्क : जब कभी आप मेहंदी लगाते हैं तो कहा जाता है कि जितनी ज्यादा मेंहदी आपके हांथों में रचती है आपका हमसफर उतना ही आपको प्यार करता है. खैर यह तो रही इसके रंग की बात. पर आप यह जानकार जरूर शॉक होंगे कि मेहंदी न सिर्फ आपके हाथों में ही  रंग लाती है बल्कि आपकी सेहत भी गुलजार कर देती है. आइए जानते है इसका सेहत पर किस कदर प्रभाव पड़ता है, और मेहंदी के फायदे क्या हैं .

download

1 खून साफ करने के लिए मेहंदी को औषधि के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए रात को साफ पानी में मेहंदी भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं.

2 घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर मेहंदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके घुटनों पर लेप करें.

3 सिरदर्द या माइग्रेन जैसी परेशानियों के लिए भी मेहंदी एक बेहतरीन विकल्प है. ठंडक भरी मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाने से काफी फायदा होगा.

4 शरीर के किसी स्थान पर जल जाने पर मेहंदी की छाल या पत्ते लेकर पीस लीजिए और लेप तैयार किजिए. इस लेप को जले हुए स्थान पर लगाने से घाव जल्दी ठीक होगा.

mehandi-oil

5 मेहंदी में दही, आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं. 1 से 2 घंटे बालों में रखने के बाद बाल धो लें. ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार होते हैं.

6 तासीर में ठंडी होने के कारण मेहंदी का उपयोग शरीर में बढ़ी हुई गर्मी को कम करने में किया जाता है. हाथों और पैर के तलवों में मेहंदी लगाने से शरीर की गर्मी कम होती है.

7 इसके अलावा मेहंदी के ताजे पत्तों को तोड़कर साफ पानी में भिगो दें और रात भर रखने के बाद इसे सुबह छानकर पिएं. यह प्रयोग भी शरीर की गर्मी को दूर करने में मददगार है.