February 21, 2017 6:06 PM
Breaking News

व्हाट्सऐप पर भी कमाल कर गए भारतीय, बना डाला विश्व रिकॉर्ड

हिन्द न्यूज़ डेस्क| देश के पीएम नरेन्द्र मोदी लोगों को डिजिटल करने के लिए नए-नए कदम उठा रहे हैं. लेकिन सभी के सामने एकदम से एक ऐसा रिकॉर्ड सामने आया, जिसे सुनकर सभी के मुंह से बस एक ही आवाज़ निकल रही है-‘ऐसा भी कर सकते हैं भारतीय?’
देश में नए साल की पूर्व संध्या पर बधाई देने के लिए भारतीयों ने व्हॉटसऐप पर 14 अरब संदेश भेजकर नया रिकाॅर्ड कामय कर दिया है. व्हाट्सऐप द्वारा साक्षा किए गए आंकड़ों के अनुसार अकेले 31 दिसंबर, 2016 को ही 14 अरब संदेश भेजे गए. यह भारत में अभी तक का सबसे हार्इ लेवल है.
whatsapp-wallpaper9

यह भी पढ़ें- वेंटीलेटर पर सपा, कार्यकर्ताओं की अटकी जान

दूरसंचार ऑपरेटर नए साल या दिवाली पर अपने ग्राहकों से एसएमएस के लिए कुछ अधिक शुल्क वसूलते हैं जिसकी वजह से व्हाट्सऐप लोकप्रिय हो रहा है. व्हॉटसऐप से संदेश भेजने में सिर्फ डेटा खर्च होता है कोई शुल्क नहीं लगता.

यह आंकड़ा पिछले साल दिवाली के मौके पर एक दिन में भेजे गए आठ अरब संदेशों से काफी अधिक है. दिलचस्प यह है कि 31 दिसंबर को व्हाट्सऐप ने एंड्रायड के पुराने संस्करण, आईओएस तथा विंडो फोन पर काम करना बंद कर दिया.  एंड्रायड 2.2 या उससे नीचे, आईओएस 6 या उससे कम तथा विंडोज फोन 7 पर व्हॉटसऐप अब काम नहीं करता. इसके बावजूद यह रिकाॅर्ड बना गया है.

यह भी पढ़ें- अखिलेश के स्टीव के आगे प्रशांत किशोर की दबंगई धरी रह जाएगी!

कुल 14 बिलियन मैसेज में से 32 प्रतिशत (2.1बिलियन एमेज, 700 मिलियन GIF इमेज और 610 मिलियन वीडियो) मीडिया फाॅर्म में थे. व्हाट्सऐप ने GIF इमेज का फीचर हाल ही में नवंबर को आईफोन  के लिए और दिसंबर को एंड्राॅइड के लिए के लिए लॉन्च किया था. बताते चलें कि व्हाट्सऐप के अभी भारत में करीब 160 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं.