January 20, 2017 2:56 AM

लॉन्च हुआ सिर्फ तीन सेकंड्स में मुड़ने वाला 12Kg का स्कूटर

हिन्द न्यूज डेस्क। टेक्नॉलोजी ने भारत की तरर्क्की में चार चांद लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है जिसके चलते भारत में एक ऐसा स्कूटर लॉंन्च होने जा रहा है. जिसे देखकर आपके भी होश उड़ जाएगें इसके फीर्चस भी अद्भुत है. यह स्कूटर देखने में जितना शानदार लग रहा है ठीक उसी प्रकार इसे चलने में भी आपको एक अलग का आहसास होगा. इस स्कूटर के लॉन्चिंग की पूरी हकदार शओमी की शानदार कंपनी है.

शाओमी न सिर्फ अब स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है बल्कि कंपनी ने कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किए हैं जिससे साफ ही की अब यह कंपनी टेक्नॉलोजी दिग्गज के तौर पर उभर रही है. इस बार कंपनी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है जिसकी बॉडी एल्यूमिनियम की है और इसकी कीमत 1,999 युआन (लगभग 19,500 रुपये) है. यह दो कलर वैरिएंट व्हाइट और ब्लैक में उपलब्ध होगा.

%e0%a4%bf%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a5%81%e0%a4%bf%e0%a4%b5

इस स्कूटर की खासियत यह है

कि आप इसे आसानी से उठा कर कहीं भी ले जा सकते हैं. सिर्फ एक बटन क्लिक करके आप इसे फोल्ड भी कर सकते है और इसका वजन 12.5 किलोग्राम है. कंपनी का दावा है कि सिर्फ 3 सेकंड्स में बटन दबाते ही यह फोल्ड हो जाएगा.

यह भी पढ़े- 5 जनवरी से भारत में भी मिलेगा यह शानदार स्मार्टफोन

xiaomi-launches-electric-scooters-tell-on-smartphone-vehicle-speed-news-in-hindi-166122इस स्कूटर की टॉप स्पीड

20 किलोमीटर प्रति घंटे की है और यह DC मोटर के जरिए 16Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है. सेफ्टी के लिए इसमें डुअल ब्रेक सिस्टम के साथ E-ABS एंटी लॉक सिस्टम भी दिया गया है. इसके रियर व्हील में डिस्क ब्रेक भी है.

इसमें 280Wh की एलजी बैटरी लगी है

कंपनी का दावा है कि इसके जरिए इस स्कूटर पर 75KG रखकर 30 किलोमीटर की यात्रा की जा सकती है. इसमें एनर्जी रिकवरी के जरिए बैटरी ऑप्टिमाइज करने का ऑप्शन भी दिया गया है.

इस स्कूटर को शाओमी के स्मार्टफोन्स से कनेक्ट किया जा सकता है. इसके लिए एक ऐप इंस्टॉल करना होगा और ब्लूटूथ से इस बाइक को इसमें कनेक्ट किया जा सकता है. इससे आपकी साइकलिंग हैबिट, स्पीड, पावर और एनर्जी बताया मॉनिटर किया जाएगा. फिलहाल यह चीनी बाजार में ही उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़े- इन टिप्स की मदद से दोगुना कर सकते है फ़ोन सेक्स का मज़ा

 

 

Leave a Reply