June 24, 2017 12:35 AM
Breaking News

यादें हो या बातें अब कभी भी नहीं भूलेंगे आप, बस लें इसका साथ

हिन्द न्यूज़ डेस्क- (NAMRATA PATEL)  आजकल अधिक से ज्यादा लोग व्यस्त होने कि वजह से छोटी-छोटी चीजों को इधर-उधर रख देने के बाद अक्सर लोग भूल जाते हैं कि उन्होंने उसे कहां रखा है। भूलने की बीमारी लोगों को किसी भी उम्र में हो सकती है। अगर आपको भी यह बीमारी है या याददाश्त कमजोर है तो ये टिप्स आपके काम के हो सकते हैं।  

  1. सबसे पहले तो अपने भोजन पर ध्यान दें। ताजी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। हो सके तो गोभी, ब्रोकली, मेवे, नारियल केतेल का सेवन करें। अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली का तेल और रेड मीट खा सकते हैं। साथ ही ज्यादा मीठा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा वाली चीजों से बचें और विटामिन डी की मात्रा बढ़ाएं। 

2.     अगर आप अपनी याददाश्त मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। रोज सुबह उठ कर थोड़ा टहलने जाएं और हो सके तो एरोबिक्स करें। एक्सरसाइज करने से रक्त स्राव सुधरता है और मस्तिष्क को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है।

यह भी पढ़े –एक चुटकी नमक की कीमत…अब तुम जानों रमेश बाबू

3.     एक साथ कई काम करना भी याददाश्त पर प्रभाव डालता है। कई लोगों की आदत होती है कि वे घर पर ताला लगाते या शॉपिंग करते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अक्सर ही देखा जाता है कि वे या तो घर की चाबी रखकर भूल जाते हैं या ऐसी चीजों की शॉपिंग कर आते हैं जो उन्हें दरअसल चाहिए नहीं होतीं। अगर आप भी इस आदत से मजबूर हैं तो इसे बदलना होगा।

 

4.     याददाश्त बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें। जैसा कहा भी जाता है कि 7-8 घंटे की नींद हर किसी को लेनी चाहिए। अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो अगले दिन फ्रेश महसूस करेंगे और चीजें याद रखने में मदद होगी।

 

5.     ब्रेन गेम्स खेलने से दिमाग की एक्सरसाइज हो जाती है। आप इसे इंटरनेट पर खेल सकते हैं। पजल गेम्स भी याददाश्त बढ़ाने में सहायक होते हैं।

यह भी पढ़े- इन 5 तरीकों से आप सर्दी से रहेंगे कोसों दूर

loading...