February 27, 2017 12:09 PM
Breaking News

मैदे की रोटी ही नहीं बर्फी भी बना सकते हैं आप

हिन्द न्यूज़ डेस्क : मीठा खाना किसे अच्छा नहीं लगता है. लेकिन जब आप कभी मीठा खाना चाहते हैं या तो आप किसी दुकान में जाते है या फिर अपने दोस्तों के घर जाकर मीठा खाते हैं. अगर  आप ऐसी ही किसी चीज को खाना चाहते हैं तो अपने घर में भी ऐसी ही कुछ मीठी चीज बना सकते है. इसलिए आज हम यहां आपको मैदा बर्फी बनने का आसान सा तरीका बताने वाले हैं. पर इस बात को भी ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा मीठा भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है.आइए बनाते हैं  मैदे की बर्फी.

burfi-pakwangali_520_082316020614

आवश्यक सामग्री 

  • मैदा – 1/2 कप
  • चीनी – 1 कप
  • देसी घी – 3 छोटे स्पून या 1 बड़ा स्पून
  • पानी(चाशनी बनाने के लिए)- 1/2 कप
  • काजू – 5-6
  • वैनिला एसेंस- 2-3 बूँद 2-3 इलाइची भी डाल सकते है

कैसे बनाये मैदा की बर्फी

सबसे पहले आप सारा सामान नाप कर  अलग निकाल ले. किसी भी मिठाई को बनाने के लिए सब बराबर मात्रा में होना बहुत जरूरी है.

अब एक नॉन स्टिक पैन (नॉन स्टिक पैन में बनाने में आसानी होती है )ले और उस में देसी घी डाल कर गैस पर रख दे. जब घी गरम हो जाए तब पहले उस में काजू को तल कर अलग निकाल ले.

अब घी को गरम कर ले, घी इतना गरम होना चाहिए की मैदा उस में डालते ही भुन जाए(पहले थोड़ी सी मैदा डाल कर देखे जैसे की हमने फोटो में दिखाया है) जब घी इतना गरम हो जाए तब  गैस कम कर दे और फिर सारी मैदा घी में डाल दे.

अब कम गैस पर इसे लगातार चलाते हुए भूने, अब हमे मैदा को तब तक भूनना है जब तक की इस में से खुशबू ना आने लगे, जब खुशबू आने लगे और हल्का सा रंग बदल जाए तब इसे गैस बंद कर दे और पैन को गैस से उतार दे.

अब हम चाशनी बनायेगे, चाशनी बनाने के लिए एक पैन ले और उस में सारी चीनी डाल दे और फिर इस में पानी डाल दे, पानी इतना होना चाहिए की चीनी ढक जाए पानी से.

अब पैन को गैस पर रख दे और उबाल आने दे. 3-4 मिनट में चाशनी बन जाएगी. ध्यान रहे हमे एक तार की बनानी है(एक तार की चाशनी का मतलब: 2 बूँद चाशनी किसी प्लेट या कटोरी में निकाले और फिर उसे अपनी दो उगलियों के बीच में दबाने से एक तार बनना चाहिए या फिर आप थोड़े से पानी में चाशनी डालकर देखे चाशनी पानी में डालते ही घुलनी नही चाहिए, जब चाशनी हलकी सी नीचे बैठने लगे तो आपकी चाशनी बन गयी है ).चाशनी बहुत ध्यान से बनाये. चाशनी बनाते वक़्त और कोई काम न करे और पूरा ध्यान चाशनी पर रखे और 2 मिनट के बाद बार बार चेक करते रहे. एक तार की चाशनी बनते ही गैस बंद कर दे. और अब इस में वैनिला एसेंस या फिर इलाइची पाउडर डाल दे.

8070190453_ffa4bc335e_z

अब मैदा वाले पैन को गैस पर रखे और उस में बनी हुई सारी चाशनी डाल दे, अब कम गैस पर चाशनी और मैदा को अच्छे से मिलाये. अब इसे लगातार तब तक चलाते रहे जब तक की ये घोल पैन से अलग न होने लगे, ध्यान रहे गैस कम ही रखे. जो काजू हमने तले थे उन्हें भी काट कर इस वक़्त इस में डाल दे.

अब एक प्लेट में जिस में आपको बर्फी जमानी है उस में देसी घी लगाकर अलग रख ले. जब आप मैदा और चाशनी के घोल को लगातार चलाते रहेगे तो वो आपस में बिलकुल घुल जायेगा और एकसार घोल बन जायेगा, ध्यान रहे की इस में बिलकुल भी गुठलिय नही रहनी चाहिए. 3  से 5 मिनट में घोल पैन छोड़ने लगेगा. आप एक कटोरी या प्लेट पर जरा सा घोल डालकर चेक कर सकते है, अगर 2 मिनट में जमने लगे तो आपका घोल तैयार हो गया है.

अब घोल को घी लगी हुई प्लेट में डाल दे. प्लेट में डालकर दोनों हाथो से पकडकर अच्छे से हिलाए ताकि घोल अच्छे से सेट हो जाए. अगर आपका घोल सही से बना होगा तो 2 मिनट में जमने लगेगा, 2 मिनट बाद इसे मन चाहे अकार में काट ले, अगर आप फोटो में देखेगे तो काटने के बाद बर्फी खुद ही अलग होने लगी है.

ठंडी होने के बाद बर्फी को निकाल कर एक एयर टाइट डब्बे में रख ले और जब तक चाहे रख कर खाए. अब आप पूछेगे की हमने ये तो लिखा ही नही की इसे कब तक रख कर खा सकते है तो वो इसलिए क्योकि ये बर्फी इतनी स्वादिष्ट होती है की कब ख़त्म हो जाती है पता ही नही चलता इसलिए हमे खुद भी नही पता की इसे कब तक रख कर खाया जा सकता है.