July 22, 2017 4:16 AM
Breaking News

मल्टी टैलेंटेड फरहान नहीं है ग्रेजुएट, कॉलेज से निकाले गये थे

हिन्द न्यूज डेस्क। बॉलीवुड के मल्टीस्टार सिंगर डायरेक्टर एक्टर और प्रोड्यूस का आज जन्मदिन है. जी हां बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में शुमार फरहान अख्तर जो एक मल्टीटैलेंटेड बंदे हैं  बॉलीवुड में शायद ही कोई ऐसी चीज़ हो जो वो न कर पाये हो अब तक. लेकिन ये बात आप शायद ही जानते हों कि उनका ग्रेजुएट कंपलीट नहीं हैं और उन्हें ग्रेजुएशन के दूसरे साल कॉलेज से निकाल दिया गया था. 43 साल के फरहान को इस फील्ड से काफी दिलचस्पी है इसी वजह से वो छोटी सी उम्र से ही अपना पूरा ध्यान इस ओर लगा दिया.

मल्टी टैलेंटेड फरहान नहीं है ग्रेजुएट, कॉलेज से निकाले गये थे

फरहान अख्तर का जन्म मुंबई में पटकथा लेखक जावेद अख्तर और हनी ईरानी के घर 9 जनवरी, 1974 को हुआ. वह ईरानी-मुस्लिम परिवार से हैं. उन्होंने जुहू के मानिक जी कूपर स्कूल में शिक्षा ग्रहण की. इसके बाद कॉमर्स में डिग्री के लिए उन्होंने एचआर कॉलेज में दाखिला लिया. हालांकि दूसरे ही साल उन्होंने उसे छोड़ दिया.

71c20b57-cff1-4dfe-864e-9381b98beaa8

यह भी पढ़ें-पुर्तगाल में लोकतंत्र की स्थापना के जनक पूर्व राष्ट्रपति सोरेस का निधन

वह जानेमाने शायर जांनिसार अख्तर के पोते और बॉलीवुड की फिल्म निर्देशक व कोरियोग्राफर फराह खान के कजिन हैं. प्रसिद्ध अभिनेत्री शबाना आजमी उनकी सौतेली मां हैं. वहीं फरहान की बहन जोया अख्तर भी फिल्म डायरेक्टर हैं.

028ecced600b59fcad9ee25a0061fc77

यह भी पढ़ें-आ गया ओ जालिमा, माहिरा और शाहरुख ने किया गजब का रोमांस

कम ही लोग जानते हैं कि फरहान अख्तर को मिठाइयों का खासा शौक है वो दीवानगी की हद तक मीठा पसंद करते हैं. यह और बात है कि फिटनेस को बनाए रखने के लिए फरहान को अधिकांश मौके पर मीठा खाने से परहेज करना पड़ता है.

59101-300566-shabana-javed-700

यह भी पढ़ें-रूस ने एप्पल और गूगल से लिंक्डइन एप को हटाने के लिए कहा

फरहान अख्तर की गिनती चुनिंदा कलाकारों में होती है. माना जाता है कि वो अपने काम को बेहद तल्लीनता से पूरा करते हैं. लेकिन इसके लिए भी फरहान खासी मशक्कत करते हैं. मसलन यदि उनके कमरे में कोई भी चीज बिखरी पड़ी है तो एकाग्रता बनाए रखने में असमर्थ महसूस करते हैं. कोई भी काम शुरू करने के पहले फरहान की कोशिश होती है कि कमरे की सारी चीजें एक ही जगह पर रखी हो.

maxresdefault-1

यह भी पढ़ें-थाइलैंड में बाढ़ के कहर से ग्यारह की मौत

फरहान अख्तर ने पहली बार 17 साल की उम्र में फिल्म ‘लम्हे’ के लिए काम करना शुरू किया था. यह फिल्म यश चोपड़ा ने बनाई थी. इसके बाद फरहान ने कुछ समय एड वर्ल्ड में भी काम किया. फरहान को अपना कॉलेज सेकंड ईयर के बाद ही छोड़ना पड़ा था.

फरहान अख्तर की मां और पटकथा लेखक हनी ईरानी ने उन्हें सख्त हिदायत दी थी कि उन्हें अपनी लाइफ में कुछ बेहतर करना ही होगा नहीं तो वो उन्हें घर से बाहर निकाल देंगी. इसके बाद फरहान ने फिल्म ‘दिल चाहता है’ लिखी थी. यह फिल्म हिट रही थी.

फरहान अख्तर अपने पिता और गीतकार जावेद अख्तर की तरह सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहते हैं. महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों को रोकने के लिए जागरूकता का स्तर बढ़ाने के उद्देश्य से फरहान ने एक संस्था मैन अगेंस्ट रेप एंड डिस्क्रीमिनेशन (मर्द) बनाई है.

फरहान मानते हैं कि वह डायरेक्टर से ज्यादा बेहतर एक्टर हैं. अख्तर ने गायन के क्षेत्र में पहला कदम फिल्म ‘रॉक ऑन’ से रखा और फिल्म के ज्यादातर गीत गाए. यहां तक कि उन्होंने ए.आर. रहमान के संगीत निर्देशन में म्यूजिक ग्रुप ‘ब्लू’ में भी गाने गाए. वह डांस रियलिटी शो ‘नच बलिये’ (2005) के पहले सत्र में एक जज के रूप में टेलीविजन के कुछ शो और फेमिना मिस इंडिया (2002) में जज के रूप में दिखे.

उनकी वर्ष 2013 की फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की और उनकी पहली फिल्म ‘रॉक ऑन’ ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया. फरहान की फिल्म ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ साल 2010 में रिलीज हुई. इस फिल्म को भी अच्छी-खासी वाहवाही मिली.

साल 2011 में फरहान ने फिल्म ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ में रितिक रोशन और अभय देओल के साथ अभिनय किया. उन्होंने शाहरुख खान, लारा दत्ता व प्रियंका चोपड़ा को लेकर ‘डॉन 2’ भी बनाई. 2016 में वह ‘वजीर’ और ‘रॉकऑन 2’ को लेकर चर्चा में रहे.

loading...