May 25, 2017 3:01 AM
Breaking News

भारत में शादी को लेकर लोगों का ये रवैया शॉकिंग है

भारत में युवाओं का मानना है कि वह शादी को इसलिए जरूरी मानती हैं क्यों​कि शादी उनकी जिंदगी में भावनात्मक और आर्थिक​ स्थिरता लेकर आएगी. शादी को लेकर युवाओं की सोच जानने के लिए किए गए एक सर्वे में यह राय निकलकर सामने आई. साथ ही युवाओं की सोच में काफी बदलाव भी नजर आया.

यह भी पढ़े: oohh…तो इसलिए कुत्ते आपकी गाड़ी के पीछे दौड़ते हैं

यह भी पढ़े: शिवलिंग जिसपर जनेऊ और असंख्य शिव-धारियां पहले से ही है मौजूद, आती है तुलसी की खुशबु

यह सर्वे आॅनलाइन पोल के जरिए एक मैचमैकिंग वेबसाइट ने किया था. इसमें 14,700 प्रतिक्रियाएं आईं. इस पोल का मकसद यह जानना था कि युवा पीढ़ी शादी के बारे में क्या विचार रखती है.

शादी उनके लिए नहीं बनी

सर्वे में करीब 20.5 फीसदी पुरुषों और 23.1 फीसदी महिलाओं का कहना था कि वे जल्द ही शादी करना चाहते हैं और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते. इनसे अलग 12.2 प्रतिशत पुरुष और 10.3 प्रतिशत महिलाओं का कहना था कि शादी उनके लिए नहीं बनी है. वहीं, 18.2 प्रतिशत पुरुष और 13.2 प्रतिशत महिलाओं का कहना था कि वे इस मामले में असमंजस की स्थिति में हैं और कोई फैसला नहीं कर पा रहे हैं.

शादी के लिए ना कहने वाले से इसका कारण पूछा गया तो उनमें से ज्यादतर लोगों ने कहा कि वे शादी की जिम्मेदारी नहीं उठाना चाहते हैं. कुछ का यह भी कहना था उन्हें शादी पर उन्हें कोई भरोसा ही नहीं है. कुछ लोगों ने कमिटमेंट को भी इसकी वजह बताया.

इसके उलट शादी की इच्छा रखने वाले लोगों का मानना था कि शादी से भावनात्मकस्थिरता आती है. कुछ लोगों ने आर्थिक स्थिरता को भी कारण बताया.

loading...