September 22, 2017 8:10 AM
Breaking News

बैंक का कदम, अब एटीएम कार्ड को सेफ करेगा ये मोबाइल एप

एटीएम कार्ड के चोरी होने या फिर गिर जाने पर लोगों को बढ़ी परेशानी का सामना करना पढता हैं। इसके साथ ही एक चिंता जो उनको काफी सताती है कि कहीं लोग उनके कार्ड का गलत इस्तेमाल ना कर लें। इस मुशि्कल का हल अब बैंको ने निकाल लिया है। हाल ही में आईडीबीआई, एसबीआई और एक्सिस बैंक ने एटीएम सिक्योरिटी के लिए एक मोबाइल एप शुरू किया है। आइए जानते हे इस एप के बारे में।

card-2-1

टेंपररी ब्लॉक, अनब्लॉक

अक्सरर एटीएम की सुरक्षा में सेंध के मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में इधर कुछ दिनों से ग्राहकों को सहूलियत देने और एटीएम सुरक्षा की बैंकों के कंधे पर अधिक जिम्मेदारी आ चुकी है। जिससे इस दिशा में काफी तेजी से प्रयास हो रहे हैं। हाल ही कुछ बैंकों ने कार्ड को टेंपररी ब्लॉकध् अनब्लॉक करने जैसी सुविधाओं को जोड़ा है। जिनमें आईडीबीआईए एसबीआई और एक्सिस जैसी बैंक शामिल है। ऐसे में अब एटीएम कार्ड चोरी होने पर भी उसका गलत इस्तेपमाल नहीं हो पाएगा। यूजर्स आपने कार्ड को किसी भी समय अपने मोबाइल ऐप अभय के जरिए कार्ड को एक्टिव व इनेक्टिव कर सकते हैं।

यहां से डाउनलोड

इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से हैकर्स आपके एकाउंट से भी छेड़छाड़ नहीं कर सकेंगे। इस मोबाइल बैंक ऐप को अपने स्मोर्टफोन में कभी भी गूगल प्लेपस्टो र से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा इसे एप्परल के प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद इस ऐप में आपसे आपके डेबिट कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारी मांगेगा। प्रॉसेस फॉलो करने के बाद यह आपके स्माकर्टफोन पर एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद आप अपने डेबिट कार्ड को कभी भी ब्लॉकध् अनब्लॉक कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि इन बैंको के अलावा जल्दी ही आईसीआईसीआईए एचडीएफसी सहित अन्य दूसरी बैंक इस प्रक्रिया में शामिल हो जाएंगी।

loading...

Leave a Reply