May 27, 2017 9:19 PM
Breaking News

दांतों में दर्द हो सकता है गंभीर बीमारी की दस्तक

हिन्द न्यूज डेस्क। आजकल टीवी में आने वाले टूथपेस्ट के ऐड को देखकर हम अपने दांतों के दर्द को केवल कैविटी समझ लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. दांतों में भी अलग अलग तरह की बीमारियां हो सकती हैं जिन्हें सिर्फ कैविटी कहना गलत है. और अक्सर हम ऐसा करते भी हैं जिससे आगे गंभीर बीमारी भी सामने आ सकती है.

2016_7image_11_08_544862104n1-ll

यह भी पढें-खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं आंखे

कई मामलों में दांत दर्द की वजह आपके ब्रश का कठोर होना होता है तो इससे आपके मसूड़ों के छिलने का खतरा बना रहता है. इसलिए डेंटिस्ट हमेशा मुलायम ब्रश से दांतों को साफ करने की सलाह देते हैं.

कभी-कभी दांतों में दर्द किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है. उदाहरण के तौर पर कुछ लोग जिन्हें साइनस इंफेक्शन होता है वो भी मसूड़ों में दर्द को महसूस करते हैं. दांतों में दर्द जोड़ों से संबंधित बीमारियों का भी एक लक्षण है.

विजडम टीथ या अक्ल की दांत निकलने की वजह से भी दातों में दर्द होता है. आपको इससे परेशान होने की जरुरत नहीं ये अपने आप ठीक हो जाता है. इसके अलावा मुंह के इंफेक्शन या दांतों में सेंसटिविटी भी दांत दर्द की वजह बन जाते हैं.

जिंजिवाइटिस दांत दर्द की एक बड़ी वजह है. अगर समय रहते इसका इलाज न कराया जाए तो ये एक गंभीर बीमारी पेरियोडॉन्टल नाम की बीमारी को जन्म देता है. जिंजिवाइटिस गंभीर बीमारी जैसे कैंसर, डायबिटीज, विटामिन का कमी का भी संकेत देता है.

इसलिये जब भी कभी आपको दांतों में किसी भी तरह की कोई परेशानी हो तो उसे केवल कैविटी समझकर टूथपेस्ट न बदलें बल्कि किसी डेंटिस्ट की परामर्श पर उसका सही ट्रीटमेंट करायें.

loading...